झारखण्ड बोकारो स्वास्थ

कैंसर तेजी से बढती गम्भीर और जानलेवा स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है : डॉ अरबिंद कुमार

बोकारो (ख़बर आजतक) : 04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी को देखते हुए शनिवार को बोकारो जिला अन्तर्गत विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में कैंसर सम्बन्धित जागरूता हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी क्रम में उपाधीक्षक सदर अस्पताल डा० अरबिन्द कुमार की अध्यक्षता में जागरूकता रथ एवं रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

उपाधीक्षक डॉ अरबिन्द कुमार द्वारा बताया गया कि कैंसर तेजी से बढती गम्भीर और जानलेवा स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। कैंसर के बढ़ते खतरों को लेकर लोगों को जागरूक करने हेतु जागरूकता अभियान लगातार चलाया जा रहा है। एन०सी०डी० कोषांग द्वारा सभी स्वास्थ्य संस्थानों में मुख कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर एवं सर्वाइकल कैंसर की जांच की जाती है। इस वित्तीय वर्ष में अभी तक निम्न जांच की गई है, जिसमें विभिन्न प्रकार के सम्भावित कैंसर के मरीज पाये गये।

स्क्रीनिंग – संदिग्ध

मौखिक कैंसर- 197505 – 64

स्तन कैंसर- 92056 – 36

ग्रीवा कैंसर- 27414 – 61

महिलाये ब्रेस्ट और सर्वाईकल यानी बच्चेदानी के कैंसर का सामना कर रही-

नोडल पदाधिकारी एन०सी०डी० डा० सुधा सिंह द्वारा बताया गया कि भारत ही नही दुनिया भर में महिलाये ब्रेस्ट और सर्वाईकल यानी बच्चेदानी के कैंसर का सामना कर रही हैं। कैंसर के कुल मामलों में सें 11.7 प्रतिशत अकेले ब्रेस्ट से सम्बन्धित होते हैं। मुहं का कैंसर महिला और पुरूष दोनों में होता है। इससे स्पष्ट है कि कैंसर का जोखिम महिलाओं में अधिक है इस लिये उन्हें अधिक सावधान रहना चाहिए। सरकार तीनों कैंसर के स्क्रीनिंग पर जोर दे रही हैं और इसकी सुविधा सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध है। जिला कार्यक्रम सहायक आरती कुमारी मिश्रा द्वारा बताया गया कि सामुदायिक स्तर पर कैंसर की जांच सभी सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी द्वारा जांच की जा रही है। साथ ही साथ तम्बाकू छोडने हेतु परामर्शी सेवा उपलब्ध कराई जा रही है साथ ही अगर कोई व्यक्ति तम्बाकू छोडना चाहता है तो उसे छोडने हेतु दवा की उपलब्धता भी कराई जाती है। जांच के दौरान यदि कोई व्यक्ति सम्भावित कैंसर का मरीज मिलता है तो उसे उच्च स्वास्थ्य संस्थान में रेफर किया जाता है। कार्यक्रम में काय चिकित्सक सज्जाद आलम, जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रदीप कुमार सिंन्हा, कंचन कुमारी, आरती कुमारी मिश्रा एवं जिला परामर्शी मो० असलम के साथ अन्य कर्मी उपस्थित थे।

Related posts

राँची : प्रत्येक व्यक्ति की अपनी – अपनी कहानी होती है : भूपेंद्र यादव

Nitesh Verma

बिरसा मुंडा विमानपत्तन पर IIM राँची द्वारा सामुदायिक पुस्तकालय का शुभारंभ

Nitesh Verma

BSL NEWS: बीएसएल के ब्लास्ट फर्नेस-2 में 2 X 25 केवीए के यूपीएस का किया गया उद्घाटन

Nitesh Verma

Leave a Comment