झारखण्ड राँची राजनीति

गूँज महोत्सव का अंतिम दिन युवाओं के नाम

हाई स्कूलों के बाद अब मिडिल स्कूलों में भी स्मार्ट क्लास से पढ़ाई

नितीश_मिश्र

राँची/सिल्ली(खबर_आजतक): गूँज महोत्सव का अंतिम दिन युवाओं के नाम समर्पित रहा। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम शुरु हुए। नई पहल के साथ अब सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के 25 मिडिल स्कूलों में भी स्मार्ट क्लास की शुरुआत की गई। इसके लिए गूँज परिवार, सीसीएल और आईआईटी कानपुर एलुमनी बेस्ड ऐडटेक कंपनी स्कूगलिंक के बीच एमओयू किया गया।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष गूँज परिवार और स्कूगलिंक के बीच हुए एमओयू के तहत सिल्ली विधानसभा के सभी हाई स्कूल में स्मार्ट क्लास का सफल संचालन किया जा रहा है

सिल्ली विधानसभा क्षेत्र में वर्चुअल लैब

इसके अलावा आधुनिक तकनीक को शिक्षा से जोड़ने के उद्देश्य से सिल्ली में वर्चुअल रियलिटी लैब (VR Lab) का शुभारंभ किया गया। वीआर लैब में छात्रों को हेडसेट के माध्यम से वर्चुअल तरीके से किसी कॉन्सेप्ट को आसानी से समझाया जा सकेगा। इस लैब की सफल संचालन के लिए राँची की संस्था समस्कारा और गूँज परिवार के बीच एमओयू साइन किया गया।

रोबोटिक्स लैब से स्किलयुक्त बनेंगे बच्चे

सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के बच्चों को विज्ञान क्षेत्र में अधिक रुचि बढ़ाने, नई चीजें और आधुनिक तकनीकों से रूबरू कराने के लिए रोबोटिक्स लैब की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए एस.ई.टी फाउंडेशन और गूंज परिवार के बीच एक महत्वपूर्ण एमओयू हुआ।

निःशुल्क कोचिंग संट्रेर उड़ान की हुई शुरुआत

सिल्ली स्टेडियम परिसर में उड़ान कोचिंग का शुभारंभ किया गया। इस कोचिंग में सिल्ली विधानसभा के 100 छात्र-छात्राओं को निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। विद्यार्थियों के लिए अलग निःशुल्क हॉस्टल की भी सुविधा होगी, जिसमें रहने और खाने की व्यवस्था होगी। छात्र छात्राओं का चयन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से किया जा चुका है।

बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों का सम्मान

गूँज महोत्सव में राज्य व देश का नाम रोशन करने वाले युवाओं के अलावा पढ़ाई के साथ अनुशासन, व्यवहार, खेल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सुदेश कुमार महतो ने उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए सम्मानित किया।

शिक्षा में क्षेत्र को अव्वल बनाना है: सुदेश महतो

इस मौके पर सुदेश कुमार महतो ने कहा कि शिक्षा में क्षेत्र को अव्वल बनाना है। यह वर्तमान और भविष्य दोनों की जरूरत है। इसके लिए कई योजनाएँ बनाई जा रही हैं और कई पर काम चल रहा है। इस विधानसभा क्षेत्र के युवाओं, विद्यार्थियों में लगन है। इस लगन को बनाए रखना है।

Related posts

रविवार को अपने सहयोगियों के साथ पंजाबी भवन में भजन कीर्तन प्रस्तुत करेंगी ज्योति चावला

Nitesh Verma

भाजपा ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन पर लगाया बड़ा आरोप

Nitesh Verma

संत जेवियर्स बोकारो मे बड़े धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस

Nitesh Verma

Leave a Comment