झारखण्ड पेटरवार बोकारो

गोमिया डिग्री कॉलेज की अव्यवस्था पर संज्ञान लें राज्यपाल : डॉ लंबोदर महतो

रिपोर्ट : पंकज सिन्हा

पेटरवार : पेटरवार गोमिया विधायक राज्यपाल से मिलकर क्षेत्र में उच्च शिक्षा के विकास को लेकर कार्रवाई के अनुरोध गोमिया विधायक डॉ लंबोदर महतो ने आज राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन से मुलाकात कर उनसे अपने विधानसभा क्षेत्र में स्थित विश्वविद्यालय व महाविद्यालय में व्याप्त समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराकर समाधान क वीसीरने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया।

उन्होंने राज्यपाल को इस बात से अवगत कराया कि गोमिया डिग्री कॉलेज करीब साढ़े आठ सौ विद्यार्थी पढ़ रहे हैं, बावजूद इसके बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। डिग्री कॉलेज में पेयलापूर्ति की समस्या तो है ही एप्रोच रोड भी नहीं है। उन्होंने बताया कि नियमित शिक्षक के साथ-साथ शिक्षकेत्तर कर्मियों का भी अभाव है। झारखंड ओपन यूनिवर्सिटी का गोमिया में स्टडी सेंटर खोलने की जरूरत है। उन्होंने राज्यपाल को इस बात से अवगत कराया कि विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में क्षेत्रीय भाषा की पढ़ाई किए जाने की जरूरत है। बताया कि विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के परिसर में विनोद बिहारी महतो की प्रतिमा को लंबे समय से ढक रखा हुआ। इसका अनावरण किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पीके राय एस एस एलएनटी, आरएसपी कॉलेज व बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में पीजी की पढ़ाई बंद है, जिस शुरू करने की जरूरत है यहां प्रयोगशाला और लाइब्रेरी का भी अभाव है। गोमिया विधायक ने कोल्हान विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापकों को चयन के बाद भी आठ माह से नियुक्ति पत्र नहीं मिलने की जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल से 14 मिडिल स्कूल को हाई स्कूल में उत्क्रमित करने की दिशा में भी कार्रवाई करने की अपेक्षा जताई कहा कि हुरलुंग, कंडेर ,बड़की सिधावारा, रहावन, तिलैया, चूटू, चिदरी, के री,हजारी, खखडंडा,डुमरी बिहार,कुरको,मुरहुल सुदी व चरगी आदि इलाकों में यह स्कूल है। उन्होंने बताया कि इंटर की पढ़ाई भी लंबे समय से बंद है जिसे चालू करने की जरूरत है। उन्होंने राज्यपाल से झारखंड राज्य में प्राथमिक स्तर किए जा रहे भाषायी सर्वेक्षण में कुरमी समुदाय की कुरमाली भाषा को दर्ज करने पर भी चर्चा की।

Related posts

एसबीयू में एक्सपर्ट टॉक का आयोजन, कुलपति ने एक्सपर्ट टॉक की सराहना की

Nitesh Verma

डॉ याज्ञवल्क्य शुक्ल पुन: बनाए गए अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री, अभाविप प्रदेश कार्यालय में की गई आतिशबाजी व मिठाई खिलाकर दी बधाई

Nitesh Verma

रविवार को अपने सहयोगियों के साथ पंजाबी भवन में भजन कीर्तन प्रस्तुत करेंगी ज्योति चावला

Nitesh Verma

Leave a Comment