झारखण्ड राँची

ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और जेंडर स्टडीज के क्षेत्रों पर अध्ययन हेतू एक्सआईएसएस और पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): एक्सआईएसएस और पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई), भारत ने ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और जेंडर स्टडीज के क्षेत्रों पर अध्ययन हेतू तीन वर्षों के लिए एक एमओयू पर गुरुवार को हस्ताक्षर किए।
इस दौरान डॉ जोसफ मारियानुस कुजुर एसजे, निदेशक, एक्सआईएसएस, डॉ अमर ई. तिग्गा, डीन एकेडमिक्स, डॉ अनंत कुमार, प्रमुख, ग्रामीण प्रबंधन कार्यक्रम, मुकेश कुमार शर्मा, कार्यकारी निदेशक, पीएसआई इंडिया, हितेश साहनी, निदेशक, कार्यक्रम, एमिली दास के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान उप निदेशक, एम एंड ई, संजीव कुमार श्रीवास्तव, निदेशक- मानव संसाधन एवं प्रशासन और अमित कुमार जीएम उपस्थित थे।

एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान डॉ कुजूर ने प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि “हम ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और जेंडर स्टडीज, शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्रों में पीएसआई इंडिया के साथ इस सहयोग पर उत्साहित हैं, जो एक्सआईएसएस के मिशन और विज़न के साथ प्रतिध्वनित होता है। यह संस्थान के छात्रों के लिए जमीनी हकीकतों को सीखने और समझने का एक शानदार अवसर है।”

एक्सआईएसएस और पीएसआई संचार और सहयोग के चैनल स्थापित करेंगे जो इस क्षेत्र में उनके संचालन को आगे बढ़ाएंगे। संस्थान और संगठन आपसी हित के मुद्दों पर डेटा और साक्ष्य का उपयोग करके संयुक्त अध्ययन और विश्लेषण करेंगे। एक्सआईएसएस, छात्रों के लिए अधिक आकर्षक पाठ्यक्रम बनाने के लिए संसाधनों का उपयोग करेगा और दोनों संगठनों के लिए अनुसंधान और विकास और क्षमता निर्माण के अवसरों पर काम करेगा। दोनों संगठन छात्रों के लिए इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के अवसर भी बढ़ाएँगे।

इस सहयोग पर पीएसआई इंडिया के कार्यकारी निदेशक मुकेश कुमार शर्मा ने कहा कि एक्सआईएसएस देश के अग्रणी संस्थानों में से एक है और यहां के छात्रों बहुत कुशल हैं। यह एसोसिएशन छात्रों को उद्योग के लिए बेहतर तरीके से सीखने, नवाचार करने और तैयारी करने में मदद करेगा।

पीएसआई इंडिया एक गैर सरकारी संगठन है जो 40 वर्षों से भारत के 5 राज्यों, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली में काम कर रहा है। उन्होंने ऐसे समाधानों को बढ़ावा दिया है और प्रदान किया है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में लोगों को संगठित, सुसज्जित, शिक्षित और सशक्त बनाते हैं।

Related posts

चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री की अध्यक्षता में कार्यसमिति की 14वीं बैठक संपन्न

Nitesh Verma

14 जुलाई को प्रखंड कार्यालय के समक्ष हल्ला बोलेगी आजसू

Nitesh Verma

सीएमपीडीआई के सीएमडी ने झारखंड राज्य में क्लबफुट से विकलांगता का उन्मूलन हेतू ‘‘बढ़ते कदम’’ नामक सीएसआर परियोजना की शुरूआत की

Nitesh Verma

Leave a Comment