झारखण्ड राँची

चारित्रिक रूप से उन्नत हुए बिना सफलता सही मायने में अर्जित नहीं की जा सकती: प्रो गोपाल पाठक

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी, पुणे के तत्वावधान में 28वें श्री ध्यानेश्वर एवं संत श्री तुकाराम लेक्चर श्रृंखला एवं ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन का आयोजन 24 से 30 नवंबर तक किया जा रहा है। इस कार्यक्रम से देश भर से कई मशहूर शिक्षाविद् भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम के प्रथम सत्र में बोलते हुए सरला बिरला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गोपाल पाठक ने व्यक्ति के चरित्र निर्माण पर जोर दिया।

इस दौरान प्रो. गोपाल पाठक ने इस संदर्भ में उदगार व्यक्त करते हुए अपने संबोधन में कहा कि चारित्रिक रूप से उन्नत हुए बिना सफलता सही मायने में अर्जित नहीं की जा सकती, चाहे वह व्यक्ति कितनी भी शिक्षा और ज्ञानार्जन कर ले। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि अपने उज्ज्वल चरित्र के कारण ही वे रावण पर भारी पड़े और उसके पापों का शमन किया। इसी संदर्भ में उन्होंने भगवदगीता में श्री कृष्ण के विचारों को भी उद्धृत किया।

इस कार्यक्रम में मशहूर कंसल्टेंट हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रो. रामचरण ने भी हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के आयोजनकर्ता एमआईटी के अध्यक्ष सह संस्थापक डॉ. विश्वनाथ कराद और संरक्षक डॉ. राहुल कराद ने प्रो. पाठक के चरित्र निर्माण संबंधित वक्तव्य की सराहना की।

इस कार्यक्रम के लिए सरला बिरला विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति बिजय कुमार दलान और मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी डॉ. प्रदीप वर्मा ने अपने शुभकामनाएं प्रेषित की।

Related posts

एजेंसी व विभाग के दोषारोपण से विद्युतकर्मियों को हो रहे नुकसान को कदापि बर्दाश्त नहीं करेगी झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ: अजय राय

Nitesh Verma

अहमदाबाद में मोदी समाज के राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हुए रघुवर दास, बोले – नरेंद्र मोदी ने आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व देकर महिला को राष्ट्रपति बनाकर महिला सशक्तिकरण और समाज समरसता का संदेश दुनिया को दिया

Nitesh Verma

चैत्र नवरात्र में परिवार संग दिउड़ी मंदिर पहुँचे मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, राज्य की उन्नति, सुख-समृद्धि की कामना की

Nitesh Verma

Leave a Comment