झारखण्ड राँची

चित्रपट झारखंड फिल्म फेस्टिवल के दूसरे दिन 41 फिल्मों का हुआ प्रदर्शन, कल समापन समारोह में शामिल होंगे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक) : चित्रपट झारखंड फेस्टिवल 2023 के दूसरे दिन सरला बिरला विश्वविद्यालय के प्रांगण में 41 फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान कुल 3 पर्दों पर इन फिल्मों के प्रदर्शन के दौरान तीनों प्रेक्षागृह खचाखच भरे हुए थे। लोगों ने फिल्मों की खूब प्रशंसा की और फिल्म और फिल्मों से संबंधित बातचीत से पूरा वातावरण फिल्ममय हो गया।

फेस्टिवल के दूसरे दिन आयोजन में फिल्म निर्माण एवं वितरण विषय पर मुम्बई से पधारे विशेषज्ञ अशोक शरण तथा रुपेश कुमार एवं पुलिन मित्र, नंद कुमार सिंह तथा डॉ सुशील कुमार अंकन ने प्रतिभागियों के साथ विशेष बातचीत की। इस विशेष सेमिनार में अपनी बातें रख कर उन्होंने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया तथा उनके प्रश्नों का उत्तर भी दिया। इस सेमिनार का संचालन राकेश रमण ने किया। फिल्म निर्माण और उससे जुड़े विषय पर इस बातचीत से उत्साहित होकर प्रतिभागियों के विशेष अनुरोध पर शाम 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक अन्य विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों के साथ बातचीत का यह सिलसिला चला जो कल भी जारी रहेगा। इस प्रश्नोत्तर सत्र में फिल्म इंडस्ट्री में काफी मशहूर, भारतीय चित्र साधना के ट्रस्टी एवं सह सचिव आकाश आदित्य लामा ने प्रतिभागियों के विभिन्न प्रश्नों का बाय ही रोचक, सरल- सहज एवं ज्ञानवर्धक जानकारियों द्वारा जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। विभिन्न शार्ट फिल्म के निदेशकों एवं एक्टरों को आयोजन समिति के द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस दौरान रविवार के आयोजन के शेष फिल्मों का प्रदर्शन होगा एवं संध्या 5 बजे से 8 बजे तक समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा शामिल होंगे साथ ही बतौर विशिष्ट अतिथि पद्मश्री मुकुंद नायक, कुलपति प्रो गोपाल पाठक, सरयू राय, आकाश आदित्य लामा आदि मौजूद रहेंगे।

        विदित हो कि रविवार को सरला बिरला के बसंत बिरला प्रेक्षागृह में इस कार्यक्रम का भव्य शुभारंभ पद्म विभूषण प्राप्त कड़िया मुंडा, डॉ महुआ माजी, डॉ प्रदीप कुमार वर्मा और नरेन्द्र कुमार के द्वारा किया गया है। उन्होंने एक स्वर से झारखंड में आयोजित हो रहे इस फिल्म फेस्टिवल को अपनी तरह का अनूठा और अभूतपूर्व आयोजन बताया है। साथ में अभी कहा है कि यह एक सार्थक प्रयास है और इस तरह के प्रयास के माध्यम से देश की समृद्ध संस्कृति सार्थक सिनेमा के माध्यम से पुनर्स्थापित होगी। इससे चलचित्र निर्माण की एक नई और सशक्त पीढ़ी तैयार हो सकेगी। इस दौरान रविवार को आयोजन का तीसरा दिन है।

वहीं डॉ प्रदीप कुमार वर्मा एवं डॉ सुशील कुमार अंकन के नेतृत्व में फिल्म स्क्रीनिंग के इस कार्यक्रम में उनके साथ डॉ रोज उराँव, शशिकला पौराणिक, शैलेंद्र भट्ट, अमित कुमार, मयंक मिश्रा, निवा कच्छप, उषा एंजलेन बाड़ा, क्रिस्टीना किस्कू, मर्लिन कुजूर, नवीन सहाय,
प्रदीप चौरसिया, प्रेम शर्मा, आशुतोष द्विवेदी तथा मानस तुलस्यान ने पूरा सहयोग किया।

Related posts

राजकुमार केडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोनीत होने पर मारवाड़ी सम्मेलन ने दी शुभकामनाएँ

Nitesh Verma

राजनीतिक षड्यंत्र के शिकार हुए हेमन्त: राजद

Nitesh Verma

शैक्षणिक संस्थान के 100 गज के दायरे में सिगरेट या तम्बाकु उत्पाद की बिक्री की अनुमति नहीं ,धारा 144 लागू

Nitesh Verma

Leave a Comment