झारखण्ड बोकारो शिक्षा

चिन्मय विद्यालय में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित


बोकारो (ख़बर आजतक) : चिन्मय विद्यालय बोकारो में कंपीटेंसी डेवलपमेंट कार्यक्रम के अंतर्गत  स्ट्रैंथनिंग एसेसमेंट एंड इवेलुएटिंग टेक्निक्स विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसके रिसोर्स पर्सन चिन्मय विद्यालय के प्राचार्य सूरज शर्मा थे। इस कार्यक्रम में लगभग 200 शिक्षकों ने भाग लिया।  

इसके उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए सुरज शर्मा ने कहा कि एन.सी.एफ एवं एन ई पी 2020 के सफल क्रियान्वयन के लिए यह कार्यशाला अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगी । इससे शिक्षकों में सही मूल्यांकन की क्षमता विकसित होगी । नई-नई तकनीक का प्रयोग कर छात्रों के ज्ञान एवं उनकी क्षमता का मूल्यांकन कर सकेंगे । आने वाले समय में व्यावहारिक प्रयोग, तकनीकी, इसकी डेवलपमेंट पर विशेष बल दिया जाएगा।  पुरानी परंपरागत पेन एंड पेपर टेस्ट प्रणाली को कम किया जाएगा एवं स्किल डेवलपमेंट एवं उसके एप्लीकेशंस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा । ताकि छात्र उन उपयोगी स्किल के माध्यम से एक सफल उत्पादकता पूर्ण जीवन जी सके । इस कार्यशाला में उन्होंने जिन विषयों में शिक्षकों को

शिक्षित प्रशिक्षित किया वह इस प्रकार है –
असेसमेंट करिकुलम,
असेसमेंट ऑफ प्रॉब्लम्स एंड फंडिंग सॉल्यूशन,
जनरल आउटलाइन ऑफ टीचिंग एंड लर्निंग प्रोसेस ,
डिफरेंट स्टेज ऑफ असेसमेंट,
ब्लूम टेक्नोलॉजी, अंडरस्टैंडिंग क्वेश्चनिंग स्किल,
डिकोडिंग क्वेश्चन पेपर्स, गाइडलाइन फॉर यूजिंग पोर्टफोलियो ।
आर्ट एजुकेशन
हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन जैसे प्रमुख विषयों पर रिसोर्स पर्सन ने विस्तार से सभी को बताया ।
पूरा सत्र हास्य एवं रोचक पूर्ण गतिविधियों से भरा रहा। हर एक मॉडल में गतिविधियां करवाई गई। इन गतिविधियों से शिक्षकों में  असेसमेंट को लेकर नई अंतर्दृष्टि विकसित हुई है । शिक्षकों ने यह जाना कि कई गतिविधियां चाहे कला, परियोजना कार्य, वाद विवाद, नॉटय, वर्क एक्सपीरियंस, मॉडल आदि के उपयोग से बच्चों की समझ का मूल्यांकन किया जा सकता है। कार्यक्रम के अंत में शिक्षकों ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि सूरज सर के क्लास एक कुशल नेतृत्व की अनुपम कलाकृति है । उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस कार्यशाला से अध्ययन, अध्यापन, मूल्यांकन एवं बच्चों में सभी प्रकार की दक्षता विकसित करने के लिए एक नई अंतर्दृष्टि हम सबको मिला है। जिससे बच्चों के साथ-साथ हम सभी लाभान्वित होंगे। हमारी भी क्षमता विकसित होगी इस अवसर पर विद्यालय के सचिव महेश त्रिपाठी उप प्राचार्य नरमेंद्र कुमार वरीय शिक्षक एवं शिक्षक के अंतर्गत उपस्थित थे।

Related posts

आजसू का हजारीबाग लोकसभा स्तरीय ग्राम प्रभारी सम्मेलन संपन्न

Nitesh Verma

डीएवी 6 भाषण प्रतियोगिता में हंसराज व दयानंद एवं कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता में दयानंद सदन प्रथम

Nitesh Verma

कसमार : अधिकारी और कर्मचारी ईमानदारी पूर्वक लोगों का काम करें : विधायक

Nitesh Verma

Leave a Comment