Uncategorized

चैंबर और स्वाति संदीप के बीच उद्योग, व्यापार, पर्यटन व प्रवासी मामलों पर हुई चर्चा

विज्ञापन

झारखण्ड में उद्योग और व्यापार के विकास हेतू चैंबर के सुझाव को मंत्रालय के समक्ष रखेंगे: स्वाति संदीप

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): भारतीय विदेश सेवा के 2023 बैच की अधिकारी स्वाति संदीप ने इंडक्शन प्रोग्राम के तहत फेडरेशन ऑफ झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के पदाधिकारियों संग चैंबर भवन में बैठक कर उद्योग, व्यापार, पर्यटन और प्रवासी मामलों पर चर्चा की। सदस्यों द्वारा कहा गया कि भारत में निर्धारित समयावधि में तीव्र गति से 5 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने के लिए माल और सेवाएँ दोनों स्तरों पर निर्यात को बढ़ावा देना बेहद जरूरी है। ईज ऑफ डूईंग बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए नीति, नियामक और परिचालन ढाँचे से संबंधित घरेलू और विदेशी बाधाओं को भी व्यवस्थित तरीके से दूर करने की जरुरत है। झारखण्ड चैंबर द्वारा पिछले वर्ष श्रीलंका दौरे की जानकारी देते हुए चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने झारखण्ड से विदेशों में व्यापार के अवसर को बढ़ाने के लिए झारखण्ड चैंबर और अन्य देशों के बीच समन्वय बैठकों के आयोजन को भी जरुरी बताया।

वहीं महासचिव परेश गट्टानी और कार्यकारिणी सदस्य रोहित पोद्दार ने संयुक्त रूप से कहा कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं के निर्यात के पर्याप्त अवसर हैं। किन्तु राज्य में डीजीएफटी कार्यालय की अनुपलब्धता और निर्यात संवर्धन परिषद् (इपीसी) से अपेक्षित सहयोग की कमी के कारण आयात/निर्यात व्यापार से जुड़े स्टेकहोल्डर्स को अपना व्यापार सुचारू रुप से चलाने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। जरूरी है कि राँची में डीजीएफटी कार्यालय की स्थापना की जाए। अंतर्राष्ट्रीय निवेश को बढ़ावा देने के लिए सह सचिव शैलेश अग्रवाल ने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा शुरू करने को जरूरी बताया।

भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी स्वाति संदीप ने आश्वस्त किया कि झारखण्ड में व्यापार और उद्योग के विकास हेतू चैंबर की ओर से दिए गए सभी सुझावों को मंत्रालय के समक्ष रखा जाएगा। विदित हो कि स्वाति चतरा की निवासी हैं। चैंबर भवन में हुई इस बैठक में झारखण्ड सरकार के कार्मिक, प्रशासनिक सुधार विभाग की प्रशाखा अधिकारी मनीषा कुमारी, कृष्ण कुमार वर्मा, स्वाति संदीप के पिता भी उपस्थित थे।

इस बैठक में चैंबर उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, सह सचिव अमित शर्मा, शैलेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष ज्योति कुमारी, कार्यकारिणी सदस्य रोहित पोद्दार, उप समिति चेयरमेन नितेश शारडा, विकास झाझरिया, किशन अग्रवाल, मोइन अख्तर उपस्थित थे।

Related posts

24 मार्च को होने वाली मैट्रिक इंटर रद्द करे हेमन्त सरकार, नहीं तो होगा बड़ा आंदोलन : प्रतुल शाहदेव

Nitesh Verma

पूर्व मंत्री और आजसू नेता रामचंद्र सहिस की माता के निधन पर शोक

Nitesh Verma

साथ चलें,खुद पर विश्वास करें और छीन कर लें : राजेंद्र सिंह

Nitesh Verma

Leave a Comment