झारखण्ड पलामू

छतरपुर को जिला बनाने हेतु प्रतिनिधिममण्डल ने एसडीओ को सौंपा सीएम के नाम ज्ञापन

★छतरपुर ज़िला बनाओ अभियान के लोगों के द्वारा एसडीओ को ज्ञापन सौंप कर छतरपुर को ज़िला बनाने की मांग

रिपोर्ट:- अरविंद अग्रवाल छतरपुर

छतरपुर:(ख़बर आजतक) छतरपुर को जिला बनाने की मांग छतरपुर अनुमंडल के इलाके में तेज हो गयी है। इलाके के नौडिहा बाजार, हरिहरगंज, पिपरा, सरैडीह, नावा बाजार, पांडु, लठेया, सुल्तानी के लोगों में जिला बनाने को लेकर गज़ब का उत्साह है। इसे लेकर छतरपुर इलाके के युवा भी काफी सक्रिय हैं। अनुमंडल स्तर पर जिला बनाने के ऑपरेशन को गति देने के लिए छतरपुर को जिला बनाओ अभियान शुरू किया गया है।

इसी कड़ी में इस अभियान के संस्थापक अरविन्द गुप्ता चुनमून ने एक प्रतिनिधिमंडल के साथ सीएम हेमन्त सोरेन के नाम छतरपुर एसडीओ को ज्ञापन सौंपा। जिसमें कहा गया है कि अनुमंडल गठन के तीन दशक बाद छतरपुर को अहर्ता पूर्ण करने पर जिला बनाने की हमारी जायज मांग है। हमारी मांग है कि राज्य सरकार सभी अहर्ताएं पूरी करने वाले छतरपुर अनुमंडल को अलग जिला बनाए। छतरपुर को जिला बनने से हरिहरगंज, सुल्तानी, नौडिहा बाजार, सरैडीह, डगरा, पिपरा, लठेया, पांडू, नावा बाजार, सरैडीह, हुसैनाबाद के लोगों की परेशानी कम हो जाएगी और काम भी आसान हो जाएगा। लोग अपने महत्वपूर्ण कार्यों को लेकर अनुमंडल मुख्यालय से 50 किमी की दूरी होने के कारण लोग मेदिनीनगर जाने से अत्यंत परेशान हो जाते हैं। आपको बताते चलें कि इलाके के सभी प्रखण्ड के केंद्र बिंदु में छतरपुर अनुमंडल मुख्यालय है। यहां से गुजरने वाली फोरलेन हाइवे इसके महत्व को और भी बढ़ाता है। ट्रांसपोर्टिंग और जनसंख्या के दृष्टिकोण से भी छतरपुर का इलाका ज़िला बनने को लेकर महत्वपूर्ण हो जाता है। ज्ञापन में कहा गया है कि
अगर राज्य सरकार ने छतरपुर को जिला बनाने की पहल नहीं कि तो इलाके के लोग अनिश्चतकालीन आंदोलन करने को विवश हो जाएंगे।

ज्ञापन सौंपने के बाद अभियान के प्रणेता अरविन्द गुप्ता ने कहा कि छतरपुर का जिला बनना उसका बुनियादी अधिकार है और हम इसे किसी भी कीमत पर लेकर रहेंगे। ज़िला बनने की सारी अहर्ताएं छतरपुर पूरी करता है। इस लिये जनमानस की भावनाओं के अनुरूप सरकार को जिला बनाने की पहल करनी चाहिए। वहीं एसडीओ छतरपुर ने जिला बनाने की मांग पर तत्काल पहल करते हुए पलामू डीसी को पत्र लिखा है।

ज्ञापन सौंपने वाले प्रतिनिधिममण्डल में अरविन्द चुनमून, रिंकू सिंह, धनन्जय यादव, अरविन्द विश्वकर्मा, अमित ठाकुर शामिल थे।

Related posts

बोकारो : एमजीएम के छह खिलाड़ी बास्केटबॉल राज्य प्रतियोगिता के लिए चयनित

Nitesh Verma

चिन्मय विद्यालय मे 23 दिसम्बर से शुरू होने वाले 3 दिवसीय चिक कैम्प मे 5 राज्य, 14 विद्यालय और 250 से अधिक युवा होंगे शामिल

Nitesh Verma

कसमार : बाल अधिकार सुनिश्चित करने को लेकर विशेष बाल सभा का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment