झारखण्ड धनबाद बोकारो

जानिए क्यों लोगों को 6 अप्रैल को दोपहर 12 से 3 बजे तक घर से बाहर नहीं निकलने की जा रही अपील

बोकारो (ख़बर आजतक) : मौसम विभाग ने झारखंड के अलग-अलग जिलों में हीट वेव को लेकर विशेष बुलेटिन जारी किया है. इसमें 6 अप्रैल 2024 को बोकारो जिले के साथ-साथ झारखंड के अन्य जिलों में हीट वेव की संभावना व्यक्त की गई है. हीट वेव की चेतावनी मिलने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त माधवी मिश्रा ने हीट वेव के संभावित प्रभाव और उससे बचने के लिए लोगों को खासकर दोपहर 12 से 3 बजे के बीच धूप में बाहर जाने से बचने की अपील की है.

विज्ञापन

इसके साथ ही पर्याप्त पानी पीने और जितनी बार संभव हो पीने, भले ही प्यास न लगी हो, हल्के रंग के ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनने के लिए कहा गया है. वहीं धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता या टोपी, जुते या चप्पल का प्रयोग करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि जब बाहर का तापमान अधिक हो तो बाहरी गतिविधियों से बचें. यात्रा करते समय अपने साथ पानी अवश्य रखें. शराब, चाय, कॉफी पीने से बचे, जो शरीर को डी-हाईड्रेट करते हैं.

साथ ही उन्होंने उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचने और बासी भोजन नहीं करने, बाहर काम करने वालों को टोपी या छाते का उपयोग करने, सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर एक नम कपड़े का भी उपयोग करने की सलाह दी है. इसके अलावा हीट वेव के संभावित प्रभाव व बचाव के लिए पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को नहीं छोड़ने, बेहोश या बीमार महसूस करने पर तुरंत डॉक्टर से मिलने, ओ.आर.एस., घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करने, जानवरों को छाया में रखने और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी देने के साथ घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करने और रात में खिड़कियां खुली रखने तथा पंखे का प्रयोग करने, गीले कपड़े पहनने और बार-बार ठंडे पानी से स्नान करने की सलाह दी है.

Related posts

कसमार : पीपल के पेड़ पर लगी आग, अग्निशमन दल ने बुझाया

Nitesh Verma

जब तक राँची झील पूर्ण रुप से साफ नहीं हो जाता तब तक समिति द्वारा जारी रहेगा संघर्ष : राजीव रंजन मिश्र

Nitesh Verma

दिल्ली में आयोजित लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन में झारखंड से मंजूर अंसारी हुए शरीक

Nitesh Verma

Leave a Comment