झारखण्ड धनबाद

जिप अध्यक्ष व एडीएम ने दवा खाकर किया फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का शुभारंभ

रिपोर्ट : सुभाषचन्द्रपटेल

धनबाद (खबर आजतक)–:फाइलेरिया उन्मूलन के लिए आज सदर अस्पताल से माननीय जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती शारदा सिंह, प्रभारी एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री ज्ञानेंद्र सिंह, सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानु प्रतापन, वीबीडी पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ अमित कुमार सहित अन्य लोगों ने डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की गोली खाकर अभियान का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर माननीय जिला परिषद अध्यक्ष ने कहा कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सभी लोगों को डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की गोली का खुराक अवश्य लेना चाहिए। सरकार द्वारा इसके रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस बीमारी को जड़ से खत्म करना अभियान का उद्देश्य है।

वहीं प्रभारी एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने कहा कि सभी लोगों को इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। घर-घर जाकर दवा खिलाने वाले दवा प्रशासकों का सहयोग करें। यह दवा स्वस्थ लोगों को इस बीमारी से बचाने के लिए है। सभी इस अभियान का लाभ उठाएं।

सिविल सर्जन ने कहा कि आज से 25 फरवरी तक मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम चलाया जाएगा। आज जिले के 2220 बूथ पर 4446 दवा प्रशासक द्वारा 26 लाख से अधिक लोगों को अपने सामने दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। वहीं छूटे हुए लोगों को 11 से 25 फरवरी तक दवा प्रशासक द्वारा घर-घर जाकर अपने सामने डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की खुराक खलाई जाएगी।

इस तरह दी जाएगी दवा की खुराक

1 से 2 साल तक के बच्चे को एल्बेंडाजोल की आधी गोली (200 एमजी) पानी में घोलकर। 2 से 5 वर्ष तक को डीईसी की एक गोली (100 एमजी), एल्बेंडाजोल की एक गोली (400 एमजी), 6 वर्ष से 14 वर्ष तक डीईसी की 2 गोली (200 एमजी), एल्बेंडाजोल की एक गोली, 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को डीईसी की तीन गोली 300 (एमजी) एवं एल्बेंडाजोल की एक गोली।

इन्हें नहीं दी जाएगी दवा

एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं अत्यंत वृद्ध एवं गंभीर बीमार व्यक्तियों को दवा की खुराक नहीं दी जाएगी।

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती शारदा सिंह, प्रभारी एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री ज्ञानेंद्र सिंह, सिविल सर्जन डॉ चंद्रभानु प्रतापन, वीबीडी पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ अमित कुमार, वीबीडी सलाहकार श्री रमेश कुमार सिंह, कुष्ठ निवारण पदाधिकारी डॉ मंजु दास, पीसीआई के जिला समन्वयक श्री अशोक कुमार, पिरामल फाउंडेशन के श्री अमरेंद्र कुमार झा, लायंस क्लब ऑफ धनबाद कोलफील्ड्स के श्री सोमनाथ प्रुर्थी, श्री राकेश आनंद सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Related posts

पल्स पोलियों कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रखंड क्षेत्र में 166 पोलियों बूथ का निर्माण किया गया : डॉ कुंदन राज

Nitesh Verma

जल, जंगल व जमीन की राजनीति कर सत्ता पक्ष अपने नीति व सिद्धांत से भटका जिस कारण झारखंड का विकास के बजाए हो रहा विनाश: झारखंड पार्टी

Nitesh Verma

कार्तिक उराँव के जयंती के अवसर पर सेवार्थ विद्यार्थी के द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर व संगोष्ठी का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment