झारखण्ड बोकारो

जिला परिषद बोकारो की सामान्य बैठक में कुल 12 प्रस्तावों पर हुई चर्चा,कई प्रस्तावों को किया अनुमोदित


बोकारो (ख़बर आजतक): जिला परिषद कार्यालय स्थित सभागार में बुधवार को जिला परिषद की सामान्य बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला परिषद अध्यक्ष सुनीता देवी ने किया। मौके पर मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद सह उप विकास आयुक्त संदीप कुमार,उपाध्यक्ष बबीता देवी, सांसद प्रतिनिधि धनबाद आर एन ओझा, सांसद प्रतिनिधि गिरिडीह नवीन कुमार, माननीय विधायक प्रतिनिधि बोकारो संजय त्यागी, विधायक प्रतिनिधि चंदनकियारी जयदेव राय, विधायक प्रतिनिधि बेरमो, विधायक प्रतिनिधि डुमरी समेत सभी जिला परिषद सदस्य,सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।
बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष सुनीता देवी ने विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास उद्घाटन समारोह में जिला परिषद सदस्यों को आमंत्रित नहीं करने की बात रखीं। इस पर जिप उपाध्यक्ष एवं अन्य सदस्यों ने भी नाराजगी व्यक्त की। मौके पर मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद सह उप विकास आयुक्त संदीप कुमार ने सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी, विशेषकर तकनीकि विभागों के कार्यपालक अभियंताओं को किसी भी शिलान्यास उद्घाटन समारोह में जिला परिषद अध्यक्ष ,उपाध्यक्ष एवं संबंधित क्षेत्र के जिप सदस्यों को आमंत्रित करने का निर्देश दिया। कहा कि सभी पदाधिकारी इसे गंभीरता से लेंगे और इसे सुनिश्चित करेंगे।
बैठक में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 15वें वित्त आयोग मद में प्राप्त राशि का वार्षिक कार्य योजना तैयार करने हेतु योजनाओं की सूची को तीन दिनों में सभी जिप सदस्यों को कार्यालय को उपलब्ध कराने को कहा गया।
अबुआ आवास का चयन ग्राम सभा के माध्यम से जिला परिषद सदस्यों की उपस्थिति में कराने हेतु सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को पत्राचार करने संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा हुई। जिस पर सीईओ सह डीडीसी ने सभी बीडीओ को पत्राचार करने की बात कहीं। वहीं, कई जिप सदस्यों ने अबुआ आवास चयन को लेकर शिकायत की,जिस पर सीईओ सह डीडीसी ने मामले की जांच कर कार्रवाई करने को कहा।
बैठक में जिला परिषद कार्यालय के भूतल में निर्मित कांफ्रेस हाल को किसी निजी संस्था को उपयोग में देने हेतु 10 हजार रु० प्रतिदिन की दर से एवं जिला परिषद कार्यालय के उपरी तल पर निर्मित कांफ्रेस हाल को भी किसी निजी संस्था को उपयोग में देने के लिए 05 हजार रु० प्रतिदिन की दर से आरक्षित करने संबंधी प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया।
15वें वित्त आयोग मद से 02 लाख रु० मात्र तक की योजनाओं का कियान्वयन लाभुक समिति के माध्यम से कराने संबंधी प्रस्ताव पर विभाग द्वारा प्राप्त मार्ग दर्शन अनुरूप करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा जिला परिषद की सामान्य बैठक में चास प्रखण्ड से प्राप्त मुख्यमंत्री ग्रामीण पीसीसी पथ योजना की सूची को पारित करने, जिला अन्तर्गत खनन प्रभावित क्षेत्रों का विकास हेतु डी०एम०एफ०टी० मद का 50% योजनाओं का कियान्वयन जिला परिषद से कराने के लिए उपायुक्त से पत्राचार करने,पेटरवार प्रखण्ड अन्तर्गत पेटरवार बस पड़ाव की बंदोबस्ती का निबंधन कराने, जिला परिषद के खाली भू-खण्ड पर आय-श्रोत की वृद्धि हेतु वाटर पार्क का अधिष्ठापन कराने के दिशा में पहल करने, जिला परिषद कार्यालय परिसर में खड़े पुराने एवं जर्जर विभागीय वाहन को नीलाम करने आदि विषयों पर चर्चा करते हुए संबंधित विभागों के वरीय पदाधिकारी को जरूरी दिशा – निर्देश दिया गया।
वहीं, पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों और उसके निर्देशों के अनुपालन पर भी क्रमवार सदस्यों द्वारा चर्चा की गई। कुल 198 मामलों के अनुपालन पर चर्चा हुई। जिला खनन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, सिविल सर्जन,जिला शिक्षा पदाधिकारी,जिला शिक्षा अधीक्षक,जिला सहकारिता पदाधिकारी,जिला कल्याण पदाधिकारी एवं जिला समाज कल्याण पदाधिकारी से संबंधित अनुपालन प्रगति की समीक्षा हुई।
मौके पर सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी,जिला परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मो. सफीक आलम,सभी जिप सदस्य आदि उपस्थित थे।

Related posts

पलामू में फिर खत्म हो गई दो सगी भाई बहनों की जिंदगी, छोटी तालाब में डूबने से हुई दोनों की मौत

Nitesh Verma

एएसजीआई अस्पताल के नेत्र जाँच शिविर में चैंबर के 50 सदस्यों से कराई अपने नेत्रों की जाँच

Nitesh Verma

बोकारो स्टील में विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से सम्पन्न

Nitesh Verma

Leave a Comment