झारखण्ड धनबाद

जिले में कोयला, बालू एवं अन्य खनिज संपदा के अवैध खनन

भंडारण व परिवहन के विरुद्ध ऐसी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी: उपायुक्त वरुण रंजन

रिपोर्ट : सरबजीत सिंह

धनबाद (खबर आजतक):- धनबाद उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी वरुण रंजन के निर्देश पर अवैध कोयला, अवैध बालू सहित अन्य खनिज संपदा के अवैध खनन, भंडारण तथा परिवहन के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए जिसमें धनबाद जिला खनन टास्क फोर्स द्वारा लगातार जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सघन छापामारी अभियान चलाया जा रहा है वहीं बीती रात 11 बजे से लेकर सुबह के 4:30 बजे तक जिला खनन टास्क फोर्स ने जीटी रोड पर बड़े पैमाने पर जांच अभियान चलाया। इसअभियान में तोपचांची थाना क्षेत्र से 25 – 25 टन अवैध कोयला लोड 44 ट्रक एवं हरिहरपुर थाना क्षेत्र से 25 – 25 टन अवैध कोयला लोड 10 ट्रक को पकड़ा गया। जब इन ट्रकों की जांच की गई तो इनके पास कोयला से संबंधित कोई भी वैध कागजात या परिवहन चालान नहीं मिला। वहीं पूछताछ के क्रम में ट्रक चालकों ने बताया कि उपरोक्त अवैध कोयला महुदा, भाटडीह, तेतुलिया सहित अन्य स्थान से बिहार की ओर ले जाने के लिए ट्रकों पर लोड किया गया था। वहीं सभी वाहनों को जब्त कर संबंधित थाना में एफआइआर करने की प्रक्रिया हुई। साथ ही 5 चालक, एक उप चालक सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।इस अभियान में पर्ल कोक लोड तीन ट्रक को भी पकड़ा गया है। जिसके कागजातों की जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही एक ओवरलोड ट्रक को भी पकड़ा गया। उस पर एमवी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।वहीं इस संबंध में उपायुक्त ने कहा कि जिले में कोयला, बालू एवं अन्य खनिज संपदा के अवैध खनन, भंडारण व परिवहन के विरुद्ध ऐसी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।
इस छापामारी अभियान में अनुमंडल पदाधिकारी उदय रजक, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह, निदेशक डीआरडीए मुमताज अली अहमद, खनन निरीक्षक विनोद प्रमाणिक, निरसा, बाघमारा एवं गोविंदपुर के अंचल अधिकारी तथा पुलिस बल के जवान शामिल थे।

Related posts

राँची प्रस्थान के दौरान दिल्ली एयरपोर्ट में बिगड़ी शिबू सोरेन की तबीयत, आनन फानन में दिल्ली के गंगा राम अस्पताल में कराया भर्ती

Nitesh Verma

बेरमो जिला बनाओ संघर्ष समिति की बैठक हज़ारी पंचायत सचिवालय मे सम्पन्न

Nitesh Verma

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अब बता देगी मवेशियों की बीमारी, टेलीमेडिसिन से होगा कारगर इलाज

Nitesh Verma

Leave a Comment