बोकारो

झारखंड राज्य दफादार चौकीदार पंचायत ने 9 सूत्री मांगो को लेकर उपायुक्त कार्यालय के समझ दिया धरना

डिजिटल डेस्क

बोकारो (खबर आजतक) : झारखंड राज्य दफादार चौकीदार पंचायत शाखा बोकारो जिला कमिटी द्वारा 9 सूत्री मांगों को लेकर बोकारो समाहरणालय के सामने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया ,जिसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार पासवान ने की और इसका संचालन शिवनाथ हजम ने किया धरना प्रदर्शन में बतौर मुख्य वक्ता झारखंड राज्य दफादार चौकीदार पंचायत के राज्याध्यक्ष कृष्णा दयाल सिंह भाग लिए ।

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन को संबोधित 9 सूत्री मांग पत्र को बोकारो के उपायुक्त को सौंप गया और मानगो पर तत्काल कार्रवाई करने की मांग कीगई । मांग पत्र की प्रतिलिपि बोकारो के उपयुक्त और पुलिस अधीक्षक को दी गई है । 9 सूत्री मांगों में चौकीदारों के रिक्त पदों पर विज्ञापन निकालकर नियुक्ति करने पर रोक लगाना, झारखंड चौकीदार संवर्ग नियमावली 2015 के आलोक में 100 से 120 आवासीय घरों पर एक बीट सृजित करना, सेवा विमुक्त सभी चौकीदारों को पुनः सेवा में योगदान कराने और 01 जनवरी, 1990 के पूर्व और बाद में सेवा निवृत्त चौकीदार दफ़ादारों के आश्रितों की नियुक्ति पूर्व नियुक्ति प्रक्रिया के अनुसार करने हेतु भरतीय संविधान अनुच्छेद 16(4) की भावना के आलोक में तत्काल अध्यदेश जारी करना, ए. सी. प./ एम. सी. पी. का लाभ देना, बिट से बाहर ड्यूटी करने पर रोक लगाना, बैंकडयूटी- कैदी स्कॉट- रोड गश्ती- और डाक ड्यूटी करने पर रोक लगाना, वर्दी भत्ता प्रतिवर्ष 10 रुपया देना, जिला स्तर पर चौकीदार दफ़ादारों का एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित करने, माह के प्रथम सप्ताह में वेतन भुगतान करना, बिहार के तर्ज पर स्वैच्छिक सेवा निवृति का लाभ देने और ड्यूटी पर रेल दुर्घटना में मारे गए नावाडीह अंचल के चौकीदार स्व सहदेव गोप की एकमात्र आश्रित बेटी बिच्छु देवी को सेवांत लाभ देना और अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति करना प्रमुख है ।
धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए राज्याध्यक्ष श्री कृष्ण दयाल सिंह ने कहा कि सेवा निवृत्त चौकीदार दफ़ादारों और सेवा विमुक्त चौकीदारों के रिक्त पदों पर विज्ञापन निकालकर नियुक्ति करने पर झारखंड सरकार तत्काल रोक लगाए ।श्री सिंह ने कहा कि झारखंड चौकीदार संवर्ग नियमावली 2015 की कंडिका 2(9) के आलोक में 100 से 120 आवासीय घरों पर एक बीट सृजित का नये बिटो पर विज्ञापन निकाला जा सकता है । श्री सिंह ने कहा कि यदि चौकीदार दफ़ादारों के पुराने बिटो पर विज्ञापन निकल गया तो सेवा निवृत्त चौकीदार दफ़ादारों के आश्रित और सेवा विमुक्त चौकीदार बहाल नही हो पाएंगे और इसका सीधा असर जनहित और राज्यहित पर पड़ेगा , क्योंकि इनकी सूचना जनहित और राज्यहित में बहुत महत्वपूर्ण होती है ।
श्री सिंह ने झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन से मांग की हैकि भरतीय संविधान के अनुच्छेद 16(4) की भावना के आलोक में सेवा विमुक्त चौकीदारों कोपुनः सेवा में योगदान कराने और 01 जनवरी,1990 के पूर्व और बाद में सेव निवृत चौकीदार दफ़ादारों के आश्रितों की नियुक्ति पूर्व नियुक्ति प्रक्रिया के अनुसार करने हेतु तत्काल अध्यादेश जारी करे अन्यथा चौकीदारी व्यवस्था में पुश्त दर पुश्त से कार्यरत्त 95% अनुशुचित जाति/ अनुसूचित जन जाति और पिछड़े वर्गों के लोग इस व्यवस्था से बाहर हो जाएंगे ।
श्री सिंह ने कहा कि चौकिदार दफ़ादारों की माँगो को लेकर झारखंड राज्य दफादार चौकीदार पंचायत द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर 23 जनवरी,2023 से राजभवन ,रांची के सामने अनिश्चितकालीन ” घेरा डालो – देर डालो आन्दोलन ” शुरू किया जाएगा । इस आंदोलन में भारी संख्या भाग लेने की अपील की गई ।
धरना प्रदर्शन की अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार पासवान ने कहा किबोकरो जिला जे कई अंचलोब में चार चार माह से वेत्तन नही मिला है। श्री पासवान ने कहा कि2006 में रेल दुर्घटना में नावाडीह अंचल के मृत चौकीदार स्व सहदेव गोप की एक मात्र आश्रित बेटी बिच्छु देवी को अभी तक सेवांत लाभ नही दिया गया है और ना ही अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति ही कि गई है । श्री पासवान ने उपायुक्त से तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है । श्री पासवान ने कहा कि लगभग 10 वर्षो से वर्दी भत्ता बोकारो के चौकीदारों दफ़ादारों को नही मिला है ।
धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से सर्वश्री धीरेन मंडल ,शिवनाथ हजम, करमचंद्र रजक, मटुक लाल किष्कु ,बनती साहू ,डॉक्टर रजक, अजीत राय, अश्विनी राय, टुसु बाउरी, करमु घासी , गणेश सिंह ,मनोज कुमार मंडल, फणीभूषण मंडल , प्रदीप ठाकुर, सीताराम कमर ,मुख्तार अंसारी, साधु हादी ,विनोद यादव, महेश गोप, बिच्छु देवी,और रेवत लाल सिंह आदि शामिल थे ।

Related posts

टेट पास सहायक अध्यापक मिला मंत्री से सौंपा ज्ञापन

Nitesh Verma

SMS-II & CCS में क्रेन संख्या-16 और टॉर्च कटिंग मशीन का किया गया नवीनीकरण

Nitesh Verma

स्वदेशी मेला में लोगों को लुभा रही है भदोही की कालीन और कानपुर की अचार

Nitesh Verma

Leave a Comment