झारखण्ड बोकारो

डिजिटल माह 2.0 के अवसर पर ई एस एल स्टील लिमिटेड ने सियालजोरी प्लांट परिसर में टेकउत्सव का किया आयोजन

बोकारो (ख़बर आजतक): वेदांता समूह की कंपनी और नवाचार और डिजिटलीकरण में वैश्विक अग्रणी ई एस एल स्टील लिमिटेड ने अपने सियालजोरी प्लांट परिसर में टेकउत्सव का आयोजन किया। इसकी डिजिटल टीम द्वारा उनके चल रहे डिजिटल माह 2.0 के एक भाग के रूप में आयोजित, टेक उत्सव का उद्देश्य प्रौद्योगिकी समुदाय के भीतर नवाचार, सहयोग और ज्ञान-साझाकरण को बढ़ावा देना था। 200 से अधिक लोगों की उपस्थिति वाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन वेदांता लिमिटेड के उपाध्यक्ष और प्रमुख कॉर्पोरेट वेंचर कैपिटल और स्पार्क, अमितेश सिन्हा ने किया, जिनमें ज्यादातर ईएसएल स्टील कर्मचारी थे।

डिजिटल परिवर्तन और औद्योगिक शिक्षा के बीच अंतर को पाटने के एक हिस्से के रूप में, ई एस एल स्टील लिमिटेड ने अपने 10 बिजनेस पार्टनर्स को अपने अभूतपूर्व तकनीकी विचारों को प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया। इस तरह के आयोजनों और कार्यक्रमों के साथ, ई एस एल स्टील लिमिटेड एक ऐसा वातावरण बनाना चाहता है जो प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर सीखने, रचनात्मकता और विचारों के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करेगा।

 Follow our Whatsapp Channel link

 https://whatsapp.com/channel/0029Va9WVlRGJP8Fa6dHJ31S

भाग लेने वाले बिजनेस पार्टनर्स ने अपनी उच्च-स्तरीय तकनीकी सफलताओं का प्रदर्शन किया जो रचनात्मक होने के साथ-साथ व्यावहारिक भी थीं। स्काईलार्क ड्रोन, जार्श सेफ्टी, एड्रोइटेक, परसेप्ट्रॉन सॉफ्टवेयर लैब्स प्राइवेट लिमिटेड, ऑक्सबो इंटेलेक्ट, जियो क्लाइमेट, सेंट्रा सॉल्यूशंस, एक्सवाईएमए एनालिटिक्स, एनजी नेक्स्टटेक और सीएचआरपी बिजनेस पार्टनर थे जो हैदराबाद, बैंगलोर, नोएडा और कोलकाता जैसे विभिन्न शहरों से आए थे।

इमर्सिव अनुभव को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने, नेटवर्किंग की सुविधा प्रदान करने और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उभरते रुझानों और चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। जैसे स्काईलार्क ड्रोन सॉफ्टवेयर बना रहा है जो ड्रोन को स्वचालित रूप से उड़ाने में मदद करेगा जिससे उत्पादकता बढ़ेगी और जनशक्ति की जरूरत कम होगी; इसी तरह जार्श सेफ्टी ने एयर कूल्ड और वातानुकूलित औद्योगिक हेलमेट डिजाइन किए हैं । इसी तरह परसेप्ट्रॉन ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जिसके माध्यम से यह एक ही छड़ पर 10 स्थानों पर 1200 डिग्री सेंटीग्रेड तक तापमान माप सकता है। एड्रोइटेक ने अपने 3डी प्रिंटर प्रदर्शित किए और ऑक्सबो इंटेलेक्ट ने प्रदर्शित किया कि वह लैंड मैपिंग और प्रबंधन करने के लिए ड्रोन और अन्य उपकरणों का उपयोग कैसे कर सकता है।

इनमें से अधिकांश हाई-टेक स्टार्टअप युवाओं से भरे हुए हैं, खासकर उनके अनुसंधान केंद्रों में। ई एस एल स्टील लिमिटेड का मानना ​​है कि प्रौद्योगिकी आज उद्योग के सामने आने वाली कई चुनौतियों का समाधान खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, जिसका नेतृत्व इन्हीं युवा टेक्नोक्रेट्स/वैज्ञानिकों द्वारा किया जाएगा जो सभी के लिए एक स्थायी और समावेशी भविष्य के निर्माण के लिए सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं।

आशीष गुप्ता, सीईओ, ई एस एल स्टील लिमिटेड ने कहा कि डिजिटल परिवर्तन के गतिशील क्षेत्र में, प्रत्येक क्लिक और प्रत्येक चुनौती एक अवसर का प्रतिनिधित्व करती है – हमारे संगठन के लोगों को नया करने, जुड़ने और सशक्त बनाने का अवसर। इस डिजिटल युग में, हमारे कार्य वर्तमान से कहीं अधिक प्रतिध्वनित होते हैं, जो ईएसएल स्टील लिमिटेड के सामूहिक भविष्य को आकार देते हैं। इसलिए, हमें स्थिरता की दिशा में अपने निर्णयों और प्रयासों के प्रति सचेत रहना चाहिए। टेकउत्सव हमारे संगठन के लोकाचार के प्रमाण के रूप में खड़ा है, जहां हमारे सम्मानित तकनीकी भागीदारों ने अपने दूरदर्शी विचारों का प्रदर्शन किया, जिससे सभी को डिजिटल रूप से सशक्त भविष्य अपनाने के लिए प्रेरणा मिलती है।
.

Related posts

आदिवासी हिन्दू हैं, उन्हें सरना कोड की आवश्यकता नहीं: फूलचंद तिर्की

Nitesh Verma

पंसस एवं प्रखंड के पदाधिकारी समन्वय स्थापित कर योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम करें : डॉ लंबोदर महतो

Nitesh Verma

बोकारो : कारगिल विजय दिवस पर पूर्व सैनिकों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Nitesh Verma

Leave a Comment