झारखण्ड बोकारो शिक्षा

डीएवी सेक्टर-6 में वैदिक मंत्रोंचारण एवं हवन द्वारा नए सत्र का आरंभ हुआ।

बोकारो (ख़बर आजतक) बुधवार को डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-6 बोकारो में वैदिक मंत्रोच्चारण व हवन के द्वारा नए सत्र 2024- 25 का आरंभ हुआ । इस अवसर पर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक के सभी बच्चे उपस्थित थे । सभी छात्र-छात्राओं द्वारा वैदिक मंत्रों के उच्चारण के द्वारा सभागार गुंजित हो उठा ।

विज्ञापन

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य बृज मोहन लाल दास ने कहा कि नए सत्र में नयी उम्मीद, नई ऊर्जा एवम उमंग के साथ तैयारी करते हुए सफलता की नई उचाइयो को छूना है । मंत्रों के उच्चारण करने से बच्चों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है । मंत्र शरीर के चारों ओर एक कवच की तरह काम करते हैं । बच्चे मानसिक रूप से शक्तिशाली बन जाते हैं और इससे उनमें एकाग्रता भी बढ़ जाती है । अच्छे विचार, डिप्रेशन नहीं होता तनाव दूर होता है मंत्र बोलने से एकाग्रता और सीखने की शक्ति मिलती है । उन्होने कहा कि मेहनत करके ही लक्ष्य का संधान किया जा सकता है। सरलता से सफलता प्राप्त नहीं होती। इसके लिए हमे मन से संकल्प करना होता है। आज का परिवेश प्रतिस्पर्धा का है जो मेहनत कर सकता है वही सफल होगा । मौके पर संस्कृत शिक्षक बी.एस झा व अखिलेश कुमार ने वैदिक मंत्रों की महत्ता को विस्तार पूर्वक बताया । मौके पर संगीत शिक्षिका झूमा चक्रवर्ती एवं विद्यार्थियो के द्वारा भजन गायन सहित प्रार्थना गीत गाया गया। प्रसाद वितरित करने के बाद कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस हवन यज्ञ में सभी शिक्षक एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे ।

Related posts

बोकारो मे रविवार को होने वाले महासम्मेलन की तैयारी हुई पूरी :राजेंद्र सिंह

Nitesh Verma

विश्व आदिवासी दिवस के नाम पर बिरसा मुंडा संग्रहालय में लगे उपकरणों एवं पेड़ पौधे की कटाई व तोड़फोड़ को लेकर रवि मुंडा ने उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन

Nitesh Verma

श्री दुर्गा पूजा महोत्सव के सफल आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से मिला विभिन्न पूजा समिति का शिष्टमंडल

Nitesh Verma

Leave a Comment