झारखण्ड बोकारो

डीपीएस बोकारो,चिन्मया विद्यालय एवं सर्वोदय प्लस टू उच्च विद्यालय पिंड्राजोड़ा में किया परिचय अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक): जिला अंतर्गत 9 वी. बटालियन एनडीआरएफ की टीम द्वारा विभिन्न विद्यालयों में परिचय अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को भी एनडीआरएफ टीम द्वारा जिला मुख्यालय स्थित विभिन्न विद्यालयों में छात्र – छात्राओं के बीच परिचय अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां छात्र – छात्राओं को आपदा प्रबंधन से संबंधित विभिन्न टिप्स दिए गए। टीम द्वारा डीपीएस बोकारो,चिन्मया विद्यालय एवं सर्वोदय प्लस टू उच्च विद्यालय पिंड्राजोड़ा में परिचय अभ्यास कराया गया।
इस कार्यक्रम में एनडीआरएफ टीम और छात्रों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। जिन्होंने विभिन्न आपदा परिदृश्यों से निपटने में अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया। भूकंप सिमुलेशन से लेकर बाढ़ प्रतिक्रिया अभ्यास तक, अभ्यास ने छात्रों को संकट के समय एनडीआरएफ द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्रदान की।
एनडीआरएफ टीम कमांडर श्री राहुल हुड्डा द्वारा बताया गया कि इस तरह के परिचय अभ्यास के पीछे का उद्देश्य छात्र- छात्राओं को प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने में प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ उन्हें सशक्त बनाना है। पूरे परिचय अभ्यास कार्यक्रम की निगरानी जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी श्री शक्ति कुमार द्वारा की जा रही है। बताया कि एनडीआरएफ टीम 12 दिसंबर से जिले के विभिन्न विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित कर रही है। जिले के सभी प्रखंडों में परिचय अभ्यास आगामी 22 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा।

Related posts

झारखंड: शादी में मेहमान बन घुसी महिला चोर, 10 मिनट के भीतर ले उड़ी 20 लाख रुपए के जेवर, ऐसे दिया कांड को अंजाम

Nitesh Verma

सेवा भारती के आचार्य सेवा प्रशिक्षण वर्ग का समापन कार्यक्रम

Nitesh Verma

गोठटांड़ डीवीए स्कूल के पीछे रेलवे लाइन के किनारे संदेहास्पद स्थिति में 42 वर्षीय व्यक्ति का शव बरामद

Nitesh Verma

Leave a Comment