झारखण्ड राँची शिक्षा

डीपीएस राँची में इन्वेस्टिचर समारोह आयोजित

विद्यार्थी परिषद संस्थान का तांत्रिक केंद्र: प्रभात कुमार

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): दिल्ली पब्लिक स्कूल राँची ने प्राइमरी एवं सेकेंडरी विंग का इन्वेस्टिचर समारोह (सत्र 2023 -24) बहुत हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया जिसके माध्यम से विद्यार्थी समुदाय के भीतर नेतृत्व और जिम्मेदारी की भावना दिखाई दी। यह समारोह 21 अगस्त 2023 को विवेकानंद प्रेक्षागृह में आयोजित हुआ, जहाँ प्रतिष्ठित अतिथि, शिक्षक और विद्यार्थीगण नवनिर्वाचित छात्र परिषद सदस्यों की औपचारिक नियुक्ति को देखने के लिए एकत्र हुए। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य अतिथि के रुप में प्रभात कुमार (आईपीएस), आईजी (प्रोविजन) और अतिरिक्त प्रभार आईजी (स्पेशल ब्रांच) और आईजी, जैप, झारखंड ने की।

इस कार्यक्रम की शुरुआत विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति से हुई जिसके बाद प्राचार्य डॉ राम सिंह द्वारा मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर विद्यालय द्वारा आयोजित छात्र परिषद् के चुनाव मे चुने गए प्राइमरी एवं सेकेंडरी विंग के विजयी प्रतिनिधियों को बैज एवं सैशे दिया गया। शिवांगी कुमार (हेड गर्ल), अब्दुल्ला रहमानी (हेड बॉय), वान्या कांत (हेड गर्ल, प्राइमरी विंग) और कनिष्क गोस्वामी (हेड बॉय, प्राइमरी विंग) ने मुख्य अतिथि एवं प्राचार्य द्वारा उन्हें सौंपे गए प्रतिष्ठित स्कूल ध्वज एवं विद्यालय की गरिमा को बरकरार रखते हुए अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठावान रहने की प्रतिज्ञा ली। डीपीएस राँची की छात्र परिषद में चयनित विद्यार्थियों ने अपनी जिम्मेदारियों को पूर्ण रूप से निभाने के लिए शपथ भी ली। नवनियुक्त सदस्यों ने विद्यालय एवं विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु अथक प्रयास करने का संकल्प लिया और एक सकारात्मक और समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा किया। इसके बाद विद्यालय गीत मार्च डीपीएस मार्च की भावपूर्ण प्रस्तुति हुई।

इस अवसर के मुख्य अतिथि प्रभात कुमार (आईपीएस), आईजी (प्रोविजन) और अतिरिक्त प्रभार आईजी (स्पेशल ब्रांच) और आईजी, जैप, झारखंड ने छात्रों के बीच अनुशासन, टीम वर्क और अखंडता की भावना को बढ़ावा देने में नेतृत्व के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “विद्यार्थी परिषद संस्थान का तंत्रिका केंद्र है। यह सुनिश्चित करना आप पर निर्भर है कि परिसर में दी जाने वाली विभिन्न गतिविधियों को यथासंभव अधिक से अधिक छात्र अपनाएं और विद्यार्थी जीवन के उद्देश्य को परिपूर्ण कर पाए।” उन्होंने स्कूल के गतिशील माहौल की सराहना की और कहा कि विद्यालय द्वारा छात्रों को प्रदान किए गए विभिन्न अवसरों ने उनके व्यक्तित्व विकास को बढ़ावा दिया है।

डीपीएस राँची के युवा नेतृत्वकर्ताओं की सभा को संबोधित करते हुए, प्राचार्य डॉ राम सिंह ने नेतृत्व के महत्व पर प्रकाश डाला और छात्र परिषद के सदस्यों से स्कूल के मूल्यों को बनाए रखने और अपने साथियों के लिए रोल मॉडल के रूप में काम करने का आग्रह किया।
समारोह ने न केवल विद्यार्थी परिषद के कार्यकाल की आधिकारिक शुरुआत की, बल्कि पूरे स्कूल समुदाय के बीच गर्व और उत्साह की भावना भी पैदा की।

Related posts

यह बजट राज्यहित व जनहित के लिए सराहनीय : डॉ मनोज कुमार

Nitesh Verma

निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ झारखंड अभिभावक संघ ने शिक्षा पदाधिकारी को सौपा ज्ञापन

Nitesh Verma

बोकारो के पुलिस लाइन मैदान में स्वतंत्रता दिवस पर किया जाएगा मुख्य समारोह का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment