खेल झारखण्ड बोकारो राँची

दिल्ली HC ने वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के चुनाव पर लगाई रोक , सुनवाई की अगली तारीख 21 मार्च

बोकारो (ख़बर आजतक) : भारतीय खेल और उसके प्रशासन को एक और झटका देते हुए, दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को भारतीय वॉलीबॉल महासंघ के चुनाव पर निर्धारित तिथि से ठीक एक दिन पहले रोक लगा दी। दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस पर रोक लगा दी है क्योंकि वीएफआई ने अगस्त 2022 (16.08.2022) के आदेश का पालन नहीं किया और राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन किया। कुछ महीने पहले ही अदालत ने एक दिन पहले भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनाव में हस्तक्षेप किया था। इससे पहले कि यह घटित होने वाला था। खेल वकील राहुल मेहरा और अन्य के माध्यम से भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और अर्जुन पुरस्कार विजेता अमीर सिंह द्वारा दायर याचिका के जवाब में, दिल्ली एचसी न्यायाधीश सचिन दत्ता ने कहा कि हालांकि अदालत जानती है कि एक बार चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए, फिर भी। असंगति को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सका।

“हालांकि, चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद यह न्यायालय चुनावों में हस्तक्षेप करने के लिए तैयार नहीं है, लेकिन इस तथ्य को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है कि चल रही चुनाव प्रक्रिया के उद्देश्य के लिए निर्वाचक मंडल फैसले में विचार के अनुरूप नहीं है। दिनांक 16.8.2022. यह इस तथ्य के अलावा है कि वीएफआई का संविधान स्पष्ट रूप से दिनांक 16.8.2022 के फैसले में निहित अनिवार्य निर्देशों के साथ असंगत है, ”गुरुवार को आदेश में कहा गया। 21 मार्च को सुनवाई की अगली तारीख तक चुनाव पर रोक लगा दी गई है।
“उत्तरदाताओं को एक उत्तर दाखिल करने के लिए निर्देशित किया जाता है, जिसमें संबंधित एनएसएफ/वीएफआई को दिनांक 16.08.2022 के फैसले और/या स्पोर्ट कोड में निर्धारित अनिवार्य निर्देशों/आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए रोड मैप को स्पष्ट रूप से इंगित किया जाना चाहिए। इसे आज से दो सप्ताह की अवधि के भीतर दाखिल किया जाए,” आदेश में कहा गया है।

Related posts

बोकारो नदी लिंक नहर जीर्णोद्धार का शिलान्यास विधायक ने किया

Nitesh Verma

यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिनीसोटा, यूएसए के साथ एसबीयू का हुआ एमओयू

Nitesh Verma

तुष्टिकरण की राजनीति से न समाज का और न ही राज्य का होगा भला: सुदेश महतो

Nitesh Verma

Leave a Comment