झारखण्ड राँची

धरती आबा एसी सुपरफास्ट में थ्री एसी कोच की जगह केवल थ्री एसी इकोनॉमी कोच लगाने के निर्णय पर पुर्नविचार जरुरी: चैंबर

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): झारखंड से दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेन संख्या 22837/38 धरती आबा एसी सुपरफास्ट की कोच संरचना में किए जा रहे बदलाव पर पुनर्विचार के लिए झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल मिश्रा को पत्राचार किया गया। चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री और महासचिव परेश गट्टानी ने संयुक्त रुप से कहा कि धरती आबा एसी एक्सप्रेस एक लंबी दूरी की यात्री गाड़ी है जिसमें लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है। इनमें विशेष रुप से झारखंड से दक्षिण भारत जाने वाले विद्यार्थियों और सीएमसी वेल्लोर व कोयंबटूर में इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या अधिक होती है। यह बात भी विदित है कि थ्री एसी इकोनॉमी के कोच यात्रियों के लिए आरामदायक नहीं हैं, विशेष रूप से मरीजों और विद्यार्थियों के लिए अधिक कष्टप्रद हैं। इस कोच में सामान रखने की जगह भी कम होती है और शौचालय भी छोटा होता है। यात्रियों में वृद्ध और बच्चों का अनुपात अधिक होने के कारण इनकी सुविधा के लिए सीटें बड़ी होनी चाहिए।

वहीं महासचिव परेश गट्टानी ने कहा कि यात्री दक्षिण भारत में कुछेक दिनों के लिए नहीं बल्कि लंबे अंतराल के लिए ठहरने और रुकने के लिए जाते हैं, फलस्वरुप उनके सामान भी अधिक होते हैं इसलिए सामान रखने की जगह अधिक होनी चाहिए। ऐसे में इस महत्वपूर्ण ट्रेन में थर्ड एसी की जगह थ्री एसी इकोनॉमी का कोच लगाने का निर्णय रेलवे और यात्रियों के अनुकूल नहीं है।

यह आग्रह किया गया कि इस लंबी दूरी की यात्री गाड़ी में पहले जैसा कोच कंपोजिशन ही रहने दिया जाय और अतिरिक्त सेकेंड एसी के दो कोच और फर्स्ट एसी का एक कोच बढ़ा कर लगाया जाए। जब यात्री अधिक किराया देने को तैयार हैं तो कोच संरचना में बदलाव करना और केवल थ्री एसी इकोनॉमी के कोच लगाना रेलवे के हित में नहीं है। यह इतनी लंबी दूरी की ट्रेन है कि कम जगह में सफर करना यात्रियों के लिए काफी मुश्किल होगा।

यात्रियों की कठिनाई को देखते हुए आज चैंबर भवन में पदाधिकारियों की एक बैठक भी संपन्न हुई। बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि 10 नवंबर को डीआरयूसीसी, रांची रेलमंडल की आहूत होनेवाली बैठक में भी चैंबर द्वारा इस विषय पर वार्ता की जायेगी।

इस बैठक में चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री, उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, राहुल साबू, महासचिव परेश गट्टानी, सह सचिव अमित शर्मा, शैलेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष ज्योति कुमारी, कार्यकारिणी सदस्य संजय अखौरी, जेडआरयूसीसी के सदस्य अरुण जोशी और दिनेश साहू उपस्थित थे।

Related posts

ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और जेंडर स्टडीज के क्षेत्रों पर अध्ययन हेतू एक्सआईएसएस और पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

Nitesh Verma

बिना सूचना के इकाई भूखण्ड का जीयाडा (बोकारो ) के अधिकारियों ने किया निरस्त निरस्ती आदेश किसी दूसरे के नाम जारी

Nitesh Verma

चेंबर चुनाव: टीम शैलेन्द्र ने शुरु किया पदयात्रा, चुनाव को लेकर कल टाटीसिलवे में बैठक आयोजित

Nitesh Verma

Leave a Comment