झारखण्ड राँची

नीरजा सहाय डी ए वी में दीपोत्सव का आयोजन

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): नीरजा सहाय डी ए वी में मंगलवार को ‘दीपोत्सव’ मनाया गया। यह विदाई देने का मूल्य आधरित पारंपरिक एवं सांकेतिक तरीका है, उन सभी बारहवीं के अभ्यर्थियों को समाज की सम्पदा बनाकर अभिभावकों को उनके 12- 14 वर्षों के निर्माण काल के बाद सुपुर्द करने का एक अनोखा एवं निराला तरीका है।

इस समारोह की मुख्य अतिथि गायत्री कुमारी, विशेष सचिव, पर्यटन, कला, संस्कृति, खेल एवं युवा मामले के कर- कमलों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि ने अभिभावकों से बच्चों को बेहतर इंसान बनाने का सुझाव दिया। साथ ही साथ रंगारंग कार्यक्रम में बच्चों ने कई प्रस्तुतियाँ दीं।

इस दौरान विदाई के लिए देश के मानचित्र पर अभ्यर्थी छात्र-छात्राओं द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर न केवल देश बल्कि अंतर्मन से लेकर संपूर्ण जगत के अंधकार को दूर करने का संकल्प लिया गया।

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने अपने विद्यालयी अनुभव को भी साझा किया और कहा कि उनके वास्तविक निर्माण में विद्यालय एवं इसके शिक्षकों की भूमिका अविस्मरणीय है।

इस दौरान प्राचार्या किरण यादव ने छात्र-छात्राओं के स्वर्णिम एवं उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए आशीर्वाद दिया एवं उपस्थित अभिभावकों को भी सलाह देते हुए कहा कि अपने बच्चों पर परीक्षा का अनावश्यक दबाव न डालें क्योंकि वे पहले से ही बहुत दबाव में हैं। हमें सदा अपने बच्चों के बेहतरीन इंसान बनने की कामना करनी चाहिए।

Related posts

वर्षो का सपना होगा पूरा, देवरी देवी पुर के बीच सोन नदी पर बनेगा पुल: कमलेश सिंह

Nitesh Verma

बोकारो : 25 जून 1975 देश के इतिहास में काला अध्याय: बिरंची नारायण

Nitesh Verma

क्या दिवाली पर नहीं फोड़ पाएंगे पटाखे? सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा आदेश

Nitesh Verma

Leave a Comment