कसमार झारखण्ड बोकारो

कसमार : बाल मजदूरी के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क

कसमार (खबर आजतक): विश्व मजदूर दिवस के अवसर पर सहयोगिनी संस्था द्वारा बाल मजदूरी के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कसमार प्रखंड के ठाकुरपोंडा सामुदायिक भवन में किया गया । इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहयोगिनी की कोषाध्यक्ष सूर्यमणि देवी ने कहा की भारत जैसे विकासशील देश में बाल मजदूरी एक विकट समस्या है। जिसका निदान कानून का कड़ाई से पालन कर तथा जागरूकता से ही संभव है । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से गरीब परिवार के बच्चों का तस्करी तथा बाल मजदूरी के नाम पर शोषण किया जाता है। तथा उन्हें बाहर काम करने के लिए ले जाया जाता है। जिसको जागरूकता के माध्यम से रोका जा सकता है। इस दौरान कुमारी किरण ने कहा कि बाल मजदूरी के खिलाफ तथा गर्ल चाइल्ड ट्रैफिकिंग के खिलाफ सभी स्टेकहोल्डर एवं सामाजिक संस्थाओं को एकजुट होकर कार्य करने की जरूरत है । इस कुप्रथा एवं शोषण से हमें मुक्ति के लिए संघर्ष कर लड़ाई जितनी होगी।
इस दौरान कुछ तो लड़कियों ने किशोरियों ने बाल विवाह के खिलाफ नारेबाजी तथा पोस्टर लगाकर के बाल मजदूरी का विरोध किया इस कार्यक्रम में सहयोगिनी की मंजू देवी, माला देवी, ममता देवी, सोनी, सुशीला, शीला आदि उपस्थित थी।

Related posts

उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने किया पुलिस लाइन ग्राउंड में फूल ड्रेस रिहर्सल का निरीक्षण

Nitesh Verma

मिथिलेश ठाकुर ने केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह को कराया अवगत, कहा – “झारखंड के विभिन्न टोलों और घरों में नहीं पहुँच पाई है बिजली”

Nitesh Verma

स्थानन सेल, आरयू ने डॉ. राजीव क्लिनिक में 5 छात्रों को सफलतापूर्वक किया स्थानित

Nitesh Verma

Leave a Comment