झारखण्ड

बीआईटी के होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग टेक्नोलॉजी विभाग ने मेधा डेयरी प्लांट का किया दौरा

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): बीआईटी, मेसरा के होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग टेक्नोलॉजी विभाग के प्रथम वर्ष के छात्रों ने राँची में मेधा डेयरी प्लांट का दौरा किया। इस यात्रा के दौरान मानव प्रबंधक दीपक और उत्पादन प्रमुख सुधांशु ने उनका मार्गदर्शन किया।

इस दौरान दीपक ने मेधा डेयरी का एक सिंहावलोकन प्रदान किया जिसमें इसकी सहकारी समिति संरचना, संगठनात्मक सेटअप और लगभग 40,000 किसानों से सीधे जुड़ाव पर प्रकाश डाला गया। छात्रों ने डेयरी की उत्पत्ति और स्थानीय कृषक समुदाय पर इसके महत्वपूर्ण प्रभाव के बारे में जानकारी प्राप्त की।

वहीं उत्पादन प्रमुख रविन्द्र ने दूध उत्पादन में शामिल विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में बताया जिसमें दूध की खरीद, पाश्चुरीकरण, समरुपीकरण, क्रीम पृथक्करण और मिश्रण शामिल हैं। उन्होंने पैकेज्ड दूध, दही, लस्सी, पनीर और अन्य चीजों की उत्पादन प्रक्रियाओं के बारे में भी विस्तार से बताया। साथ ही साथ संयंत्र की परिचालन प्रक्रियाओं को देखने और डेयरी उद्योग का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने से छात्रों को बहुत लाभ हुआ। पूरे कार्यक्रम का संचालन राजेश लांगिया और डॉ. प्रांजल कुमार ने बखूबी किया। मेधा डेयरी टीम को उनके आतिथ्य और जानकारीपूर्ण सत्र के लिए विशेष धन्यवाद दिया गया।

Related posts

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के सरगुजा संभाग के प्रभारी बने अनन्त ओझा

Nitesh Verma

अभाविप झारखंड के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ शेषनाथ राय के निधन पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

Nitesh Verma

विवेकानंद विद्या मंदिर में मनाया गया शिक्षक दिवस

Nitesh Verma

Leave a Comment