झारखण्ड

बीआईटी के होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग टेक्नोलॉजी विभाग ने मेधा डेयरी प्लांट का किया दौरा

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): बीआईटी, मेसरा के होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग टेक्नोलॉजी विभाग के प्रथम वर्ष के छात्रों ने राँची में मेधा डेयरी प्लांट का दौरा किया। इस यात्रा के दौरान मानव प्रबंधक दीपक और उत्पादन प्रमुख सुधांशु ने उनका मार्गदर्शन किया।

इस दौरान दीपक ने मेधा डेयरी का एक सिंहावलोकन प्रदान किया जिसमें इसकी सहकारी समिति संरचना, संगठनात्मक सेटअप और लगभग 40,000 किसानों से सीधे जुड़ाव पर प्रकाश डाला गया। छात्रों ने डेयरी की उत्पत्ति और स्थानीय कृषक समुदाय पर इसके महत्वपूर्ण प्रभाव के बारे में जानकारी प्राप्त की।

वहीं उत्पादन प्रमुख रविन्द्र ने दूध उत्पादन में शामिल विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में बताया जिसमें दूध की खरीद, पाश्चुरीकरण, समरुपीकरण, क्रीम पृथक्करण और मिश्रण शामिल हैं। उन्होंने पैकेज्ड दूध, दही, लस्सी, पनीर और अन्य चीजों की उत्पादन प्रक्रियाओं के बारे में भी विस्तार से बताया। साथ ही साथ संयंत्र की परिचालन प्रक्रियाओं को देखने और डेयरी उद्योग का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने से छात्रों को बहुत लाभ हुआ। पूरे कार्यक्रम का संचालन राजेश लांगिया और डॉ. प्रांजल कुमार ने बखूबी किया। मेधा डेयरी टीम को उनके आतिथ्य और जानकारीपूर्ण सत्र के लिए विशेष धन्यवाद दिया गया।

Related posts

चुटिया फ्लाईओवर, खलारी, मैक्लुस्कीगंज और सिल्ली से जुड़ी समस्याओं को लेकर अश्विनी वैष्णव से मिले संजय सेठ

Nitesh Verma

कसमार प्रखंड के मुखिया ने पद से दिया त्यागपत्र

Nitesh Verma

पेटरवार के व्यापारी सुशील अग्रवाल पर लूटपाट की नियत से 10 अपराधिओं नें किया हमला

Nitesh Verma

Leave a Comment