झारखण्ड राँची शिक्षा

बीआईटी लालपुर में बुद्धिमता के साथ प्रयोग का किया गया आयोजन

रिपोर्ट : नितीश मिश्र

राँची(खबर_आजतक): बीआईटी मेसरा लालपुर के तत्वावधान में गुरुवार से दो दिवसीय कार्यक्रम जो साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग द्वारा बुद्धिमता के साथ प्रयोग (ICMIA23) आयोजित किया जा रहा है। इस सत्र के प्रथम दिन संस्थान के कुलपति के ऑनलाइन संबोधन से शुरुआत किया गया। इस दौरान कुलपति डॉ इंद्रनील मन्ना ने कहा कि आज की जरुरतों के अनुरुप इस विषय को आम छात्रों तक इस प्रकार के कार्यक्रम एक बेहतरीन आयोजन है हम इस आयोजन के लिए विभाग को बधाई देते है।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सेंटर की निदेशक डॉ वंदना भट्टाचार्य ने कहा कि शुरुआत में कम्प्यूटर की भूमिका इतनी महत्वपूर्ण नहीं थी जितनी आज हो गई हैं क्योंकि आज मशीन हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है। हम कह सकते है कि मशीनी युग की शुरुआत हो चुकी है इसलिए आज का जो विषय है, मशीन बुद्धिमत्ता और इसका प्रयोग बहुत ही जरुरी हो गई है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ रितेश कुमार सिंह, डीन एलुमनी एंड इंटरनेशनल रिलेशन ने अपने संबोधन में बताया कि एप्लिकेशन के साथ मशीन इंटेलिजेंस पर इस अंतराष्ट्रीय सम्मेलन में उपस्थित होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। इस युग में जहाँ तकनीकी प्रगति अभूतपूर्व गति से बढ़ रही है। इस तरह की सभाएँ नवाचार और प्रगति के आधारशिला के रुप में कार्य करती हैं। मशीन इंटेलिजेंस के अनुप्रयोग अस्मित हैं, उद्योगों में क्रांति लाने और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को बढ़ाने से लेकर हम दुनिया के साथ कैसे बातचीत करते हैं, आकर देने तक इस ज्ञान को हम प्रयोग करते हैं।

इस कार्यक्रम में विषय प्रवेश संयोजक डॉ पार्थ सारथी विष्णु ने कराया और सभी अतिथियों का परिचय कराया।
इस कार्यक्रम में मुख्य रुप से उपस्थित डॉ अमृता प्रियम, सह संयोजक डॉ सोमित्रो चक्रवर्ती, डॉ प्रणव कुमार, डॉ अभय रंजन श्रीवास्तव, डॉ सिबा मित्रा, डॉ संजय कुमार, मनोज कुमार, शांतनु कुमार, शुभाशीष रॉय, डॉ अनीश हैदर, डॉ सोमनाथ मुखर्जी, डॉ मिली दत्ता, विजया लक्ष्मी सुबोजित पॉल, डॉ अमर कुमार, डॉ प्रशांत कुमार, अनामिका कुमारी, मिनी दूबे आदि उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि सहित सभी शिक्षकों विद्यर्थियों कर्मचारियों ने धन्यवाद ज्ञापन में बोलते हुए इस कार्यक्रम के सह संयोजक डॉ उमेश प्रसाद ने भावी कार्यक्रमों की रुप रेखा को बताया।

Related posts

राँची: इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में साइबर सुरक्षा पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स का शुभारंभ

Nitesh Verma

पेड़ से टकराकर स्कॉर्पियो के उड़े परखच्चे, 5 लोगों की मौके पर ही मौत

Nitesh Verma

ईएसएल स्टील लिमिटेड ने धनडाबर मिडिल स्कूल में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया

Nitesh Verma

Leave a Comment