SAIL BOKARO झारखण्ड बोकारो

बीएसएल में लांच हुआ समक्ष बायोमेट्रिक अटेंडेंस प्रणाली एप

बोकारो (ख़बर आजतक) : विगत 1 मार्च से बोकारो इस्पात संयंत्र में फेशियल रिकग्निशन बेस्ड उपस्थिति प्रणाली को सुगमतापूर्वक सभी कर्मचारियों के सहयोग से बिना किसी तकनीकी बाधा के सफलतापूर्वक लागू कर दिया गया. कर्मचारियों के लिए इसे और सुलभ बनाने के उद्देश्य से बायोमेट्रिक अटेंडेंस प्रणाली का एक मोबाइल ऐप (समक्ष) भी तैयार किया गया है जिसे 21 मार्च को अधिशासी निदेशक (संकार्य) श्री बी के तिवारी ने औपचारिक रूप से लॉन्च किया. इस मौके पर अधिशासी निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री राजन प्रसाद, मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक) श्री हरी मोहन झा सहित अन्य मुख्य महाप्रबंधक एवं वरीय अधिकारी उपस्थित थे.
उल्लेखनीय है कि बीएसएल में बायोमेट्रिक अटेंडेंस प्रणाली में कार्मिकों की भागीदारी काफी उत्साहजनक रही है. कार्मिकों की सुविधा के लिए संयंत्र एवं गैर- संकार्य, दोनों क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में मशीन भी लगाए गए है ताकि उन्हें उपस्थिति दर्ज़ करने में परेशानी न हो. बायोमेट्रिक अटेंडेंस पहले से ही उपयोग में अत्यंत सुगम, सुरक्षित और सुविधाजनक है. अब इसके ऐप के उपलब्ध हो जाने से संयंत्र या कार्यालय परिसर में इस्पातकर्मी अपनी उपस्थिति एंड्रॉइड मोबाइल फोन से भी बना सकेंगे. समक्ष नाम से गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध इस ऐप को डाउनलोड कर वैसे एंड्राइड मोबाइल फ़ोन में इंस्टॉल कर उपयोग किया जा सकता है जिसमें उपयोगकर्ता कर्मी का फिंगरप्रिंट या फेशियल रिकग्निशन ऑथेंटिकेशन द्वारा लॉग इन एक्टिवेट किया हुआ हो. जल्द ही यह ऐप आईओएस मोबाइल फोन के लिए भी उपलब्ध करा दी जाएगी.
ज्ञातव्य है कि बायोमेट्रिक अटेंडेंस प्रणाली के अगले चरण में इसे संयंत्र में कार्यरत ठेका-मजदूरों के लिए भी लागू करने की योजना है जिससे ठेका मज़दूरों से जुड़े विभिन्न समस्याओं का भी निदान हो सकेगा.

Related posts

BSL NEWS : दैनिक कार्यालयीन कार्यों में हिन्दी के उपयोग पर दिया गया बल

Nitesh Verma

जेवीएम मात्र स्कूल नहीं, यह राँची की परंपरा, विरासत और गर्व है: समरजीत जाना

Nitesh Verma

आईएचएम राँची में कश्मीर के छह जिलों के 122 युवाओं हेतू “वतन को जाने” के तहत स्वागत कार्यक्रम का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment