बोकारो

बोकारो : ईएसएल वेदान्ता स्टील प्लांट में ट्रांसफार्मर में विस्फ़ोट, पांच कर्मी झूलसे, दो की हालत गंभीर

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक) : चंदनकियारी के सियालजोरी में स्थित ईएसएल वेदान्ता स्टील प्लांट के एमआरएसएस सब- स्टेशन के वेक्यूम सर्किट ब्रेकर में मेंटेनेंस का काम कर रहे थे. इसी बीच जोरदार फ्लैश हुआ जिससे आग लग गई, आग लगने से एलबी इंजीनियरिंग टीम के दर्जनों कर्मचारी काम कर रहे थे, वहीं ट्रांसफार्मर में विस्फोट होने से 4 मजदूर जख्मी हो गए जिसमें एक मजदूर गंभीर रूप से झुलस गया, सभी मजदूरों को इलाज के लिए बोकारो जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना के बाद ईएसएल के फायर डिपार्टमेंट की टीम मौके पर पहुंच कर स्तिथि को नियंत्रण में किया। चारों मजदूर के नाम प्राण प्रतिम मांझी (26), अनिल वान मालती (19), साहेब भुइयाँ (23) और पलाश पाल (28) है. सभी बंगाल के रहने वाले. घटना की सूचना जिला प्रशासन और फैक्ट्री इंस्पेक्टर को दे दी गई है.

वहीं प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को ईएसएल वेदान्ता स्टील के एमआरएस में 220 वोल्ट पावर सप्लाई सिस्टम में खराबी आने पर एलबी कंस्ट्रक्शन के इलेक्ट्रिशियन काम कर रहे थे इसी बीच वहां लगी ट्रांसफार्मर में विस्फोट हो गया ,जिससे वहां काम कर रहे हैं 4 मजदूर झुलस गए घटना की जानकारी मिलते ही कंपनी के अधिकारियों द्वारा सभी घायल मजदूरों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, ट्रांसफार्मर विस्फोट में प्राण पीतम मांझी, अनिल भान, महादेव भुइयां और पलाश पाल जख्मी हो गए, सभी घायलों को स्थानीय अस्पताल से बेहतर इलाज के लिए बोकारो जनरल अस्पताल रेफर कर दिया गया, घायलों में पलाश पाल की स्थिति गंभीर बनी हुई है। वहीँ बोकारो उपायुक्त ने मामले को संज्ञान में लेते हुवे चास सीओ दिलीप कुमार को मामले की जानकारी के लिये भेजा गया, वहीं सीओ ने बोकारो जनरल अस्पताल पहुंच कर मामले की जांच की और कहा की और सुरक्षा को लेकर चूक हुई है जिसके कारण इतनी बड़ी घटना हुई है वहीं इस घटना को लेकर प्रशासन संजीदा है.और वरीय पदाधिकारी के आदेश पर जांच की बात कही गई.वहीं उन्होंने कहा कि घटना से जुड़े हर तथ्य की जांच की जाएगी.एवं जिले के फैक्ट्री इंस्पेक्टर धीरेंद्र सिंह मुंडा ने कहा कि घटना हुई है.ओर घटनास्थल पहुंचकर इस मामले की जांच करेंगे।

वहीं ईएसएल स्टील लिमिटेड ने घटना का पुष्टि करते हुवे एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुवे कहा है कि ईएसएल स्टील लिमिटेड ने हमेशा अच्छे को प्राथमिकता दी है शासन और लागू किसी भी केंद्रीय / राज्य कानूनों का पूर्ण अनुपालन करता है। स्वास्थ्य और सुरक्षा रही है हमारे मूल मूल्यों और सिद्धांतों में से एक के रूप में हमारे संचालन और व्यवसाय प्रथाओं में अंतर्निहित है और कोई भी इससे विचलन को सर्वोच्च प्राथमिकता और गंभीरता से लिया जाता है। उन्होंने बताया कि एमआरएसएस उपकेन्द्र में फ्लैश ओवर के कारण आग लगने की घटना हुई थी। वैक्यूम सर्किट ब्रेकर के रखरखाव के दौरान। आंतरिक आग से आग को तुरंत बुझा दिया गया आग से झुलसे एलबी इंजीनियरिंग की टीम और चार कर्मचारियों को बोकारो ले जाया गया उपचार और देखभाल के लिए सामान्य अस्पताल। जिला प्रशासन और फैक्ट्री इंस्पेक्टर को तुरंत सूचित किया गया , हम मामले की उचित जांच में अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं।

Related posts

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अब बता देगी मवेशियों की बीमारी, टेलीमेडिसिन से होगा कारगर इलाज

Nitesh Verma

बोकारो : दिनदहाड़े घर में घुसकर अकेली महिला से चेन छिनतई की कोशिश

Nitesh Verma

बोकारो स्टील प्लांट और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विश्व ओजोन दिवस पर जागरूकता अभियान

Nitesh Verma

Leave a Comment