झारखण्ड बोकारो

बोकारो के कॉपरेटिव कॉलोनी में खुला अमुल का एक्सक्लूसिव आउटलेट

बोकारो (ख़बर आजतक) : शुक्रवार प्लाट की 12 कोपरेटिव कॉलनी में अमूल कंपनी का फ्रेन्चाइजी एक्सक्लूसिव आउटलेट का उद्धघाटन सोसायटी के सचिव एसएनपी सिंह द्वारा किया गया। फ्रेन्चाइजी के ऑनर ईश्वर त्रिपाठी द्वारा सभी सम्मानित अतिथियों का स्वागत किया गया और कंपनी सभी उत्पादों के बारे चर्चा की गयी। कंपनी के एरिया मैनेजर रवि सिंह द्वारा (सचिव) साहब को बुके प्रदान किया गया। आउटलेट में अमुल के सभी उत्पाद जैसे घी, मिल्क पाउडर, आइसक्रीम चॉकलेट के साथ, बर्गर, पिज्जा, सैंडविच इत्यादि भी उपलब्ध है।
आपको बता दे कि अमूल कई मिलियन लीटर दूध रोज 10,755 गांवों से एकत्रित करता है और ये गांव पूरे गुजरात में फैले हुए हैं। लोगों तक एक अच्छा उत्पाद पहुंचाने के लिए अमूल द्वारा इसमें एक 3 टीयर मॉडल का इस्तेमाल किया जाता था जिसमें पहले गांव में एक संस्था से दूध लिया जाता था (जो प्राइमरी प्रोडयूसर हुआ करते थे)। फिर यह दूध जिले के सहयोगी दुग्ध भंडार के पास जाता था। वे दूध को पर्याप्त तापमान पर रखते थे और उसको रखने के लिए उसमें रासायनिक पदार्थ डाले जाते थे और फिर तीसरे चरण में वह दूध फेडरेशन (जो दूध की प्रोसेसिंग और उसको बाजार में बेचने का काम करता था) तक पहुंचता था। इस मॉडल में से दलाल/ बिचौलिए को पूरी तरह हटाया जा चुका था और यही गांव के लोगों के मुनाफे का स्रोत बना।

Related posts

बोकारो : भाजपा के महाजनसम्पर्क अभियान के तहत बोसा अध्यक्ष से मिले कुमार अमित

Nitesh Verma

चैंबर चुनाव में शामिल प्रत्याशियों ने पंडरा बाजार में चलाया जनसंपर्क अभियान, पूर्व अध्यक्ष कुणाल अज़मानी ने बढ़ाया हौसला

Nitesh Verma

खैराचातर में सात दिवसीय प्रहरी मेला की तैयारी शुरू

Nitesh Verma

Leave a Comment