बोकारो

बोकारो में सात दिवसीय इस्पातांचल स्वदेशी स्वावलंबन मेला शुरु..

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक) : स्वदेशी वस्तुओं के जरिए नगरवासियों में राष्ट्रप्रेम का अलख जगाने को दो साल बाद बोकारो में स्वदेशी मेला बुधवार को शुरु हुआ। सातदिवसीय इस्पातांचल स्वदेशी स्वावलंबन मेला का उद्घाटन अतिथियों ने भारत माता की प्रतिमा पर आगत अतिथियों द्वारा पुष्पार्जन व सभागार में भारत माता, दत्तोपंत ठेंगड़ी व महात्मा गांधी की तस्वीर के निकट दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम का संचालन मंच के प्रांत संपर्क प्रमुख अजय चौधरी दीपक ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्व हिन्दु परिषद (विहिप) के न्यासी जगन्नाथ शाही ने कहा कि स्वदेशी के बिना देश का विकास संभव नहीं है। स्वदेशी भारत की संस्कृति रही है। हमारा अपना इतिहास है, जो पूरी दुनिया में एक मिसाल है। संपूर्ण विश्व में इसकी कोई तुलना नहीं।
बीएसएल के अधिशासी निदेशक (कार्मिक व प्रशासन) अमिताभ श्रीवास्तव ने भारतीयता और स्वदेशी भावना का अन्योन्नाश्रय संबंध बताया। बोकारो विधायक बिरंची नारायण ने कहा कि राष्ट्र की आत्मा को बचाना है तो स्वदेशी को अपनाना नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हम स्वदेशी की एक वस्तु लेते हैं परंतु इस एक वस्तु के पीछे कितनों का परिवार का भरण पोषण होता है, इस भाव का भी जागरण बेहद जरूरी है।

राष्ट्रीयता की भावना जगाता है स्वदेशी ः हर्षनाथ

विशिष्ट अभ्यागत सीसीएल के निदेशक हर्षनाथ मिश्रा ने कहा कि वह स्वदेशी जागरण मंच के स्थापना काल से ही जुड़े हैं, क्योंकि स्वदेशी स्व से जुड़ने का सबसे सशक्त माध्यम है। खुद पर गर्व करने के साथ-साथ राष्ट्रीयता की भावना का जागरण होता है। मंच के क्षेत्रीय संयोजक कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सचिंद्र कुमार बरियार ने कहा – मंच का संकल्प है कि 2030 तक भारत से बेरोजगारी को समाप्त कर देना है। इसके लिए देश के युवाओं को स्वावलंबन की ओर अग्रसर होना होगा। स्वावलंबन की दिशा में मंच की ओर से गांव-गांव, शहर-शहर रोजगार सृजन केंद्र शुरू किया जा रहा है। इसके माध्यम से युवाओं के स्वावलंबन की दिशा में बेहतर कार्य किया जा रहा है। प्रारंभ में सरस्वती विद्या मंदिर की छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया।

इसके बाद आगत अतिथियों को मंच के कार्यकर्ताओं द्वारा अंग वस्त्र वाह श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। मौके पर विवेकानंद झा, हर्षवर्धन मिश्रा, अवधेश कुमार सिंह, मनीष श्रीवास्तव, प्रवीण कुमार चौधरी, अरविंद सिंह, अजय सिंह, रंजना श्रीवास्तव, अनिता सिंह, मंजू सिन्हा सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related posts

गोमिया तथा आसपास के लिए वरदान साबित हो रहा है साइसाईं सेवा केंद्र स्थानीय लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है

Nitesh Verma

ऐतिहासिक होगा साड़म में नरसिंह मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह : माधवलाल सिंह,

Nitesh Verma

ईएसएल स्टील लिमिटेड की सीएसआर टीम ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर प्रभावशाली जागरूकता सत्र का आयोजन किया

Nitesh Verma

Leave a Comment