झारखण्ड बोकारो

बोकारो : रोटरी ने प्रारंभ किया अपना प्रथम निःशुल्क प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र

डिजिटल डेस्क

बोकारो (ख़बर आजतक): गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ बोकारो स्टील सिटी ने प्रौढ़ शिक्षा अभियान के तहत सेवा भारती के सहयोग से हनुमान मंदिर प्रांगण, रानी पोखर में अपना प्रथम निशुल्क प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र प्रारंभ किया।
इस मौके पर अध्यक्ष रो. घनश्याम दास ने बताया कि शिक्षा सभी का मौलिक अधिकार है, फिर भी हमारे समाज में लाखों लोग इस विशेषाधिकार से वंचित हैं। रोटरी, ‘स्वयं से ऊपर सेवा’ के लिए समर्पित एक संगठन के रूप में, इस मुद्दे को सीधे संबोधित करने का बीड़ा उठाया है। यह केंद्र स्थानीय निवासियों को प्रत्येक दिन अपराह्न में ३ बजे से ५ बजे तक निःशुल्क प्राथमिक शिक्षा प्रदान करेगा। केंद्र में ऐसे लोगों को शिक्षा दी जाएगी जो गरीबी या अन्य किन्ही कारणों से बचपन मे स्कूली या प्राथमिक शिक्षा नही प्राप्त कर सके परंतु उन में पढ़ने की लालसा सदैव रही। एक प्रौढ़ विद्यार्थी ने कहा कि शिक्षा की पेशकश कर के रोटरी हम व्यक्तियों को बेहतर जीवन जीने, अपने परिवारों को संबल प्रदान करने में अत्यंत सहायक सिद्ध होगा। कोषाध्यक्ष रो. प्रदीप रे ने कहा कि शिक्षार्थियों के लिए शिक्षा केवल लक्ष्य तक पहुंचने का साधन नहीं है, बल्कि जीवन भर की एक यात्रा है।
जे. एन. तिवारी, सचिव, सेवा भारती, ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। सेवा भारती के समन्वयक मीना ने भी सभी रोटेरियन और छात्रों को धन्यवाद दिया। कक्षा में कुल 25 वयस्कों ने भाग लिया। मौके प्रदीप नारायण, अनिल त्रेहन, धर्मपाल, अशोक तनेजा, हरदीप, विवेक कक्कड़, अशोक केडिया, नीलम दास, कुंजला, पूनम, इत्यादि उपस्थित थीं।

Related posts

डुमरी से झारखंड मुक्ति मोर्चा की विदाई तय: सुदेश महतो

Nitesh Verma

खैराचातर में सात दिवसीय प्रहरी मेला की तैयारी शुरू

Nitesh Verma

बोकारो : महिला हिंसा के खिलाफ हम सभी को एकजुट होना : नगर आयुक्त

Nitesh Verma

Leave a Comment