खेल बोकारो

बोकारो : संत ज़ेवियर विद्यालय के सोशल सर्विस स्कूल (हिंदी मीडियम) में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन

रिपोर्ट : कैलाश गोस्वामी

बोकारो (ख़बर आजतक) : संत जेवियर विद्यालय के सोशल सर्विस स्कूल (हिंदी मीडियम) में 16 दिसंबर 2022, दिन शुक्रवार को वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यालय के आदरणीय प्राचार्य महोदय फादर अरुण मिंज , एस.जे के द्वारा खेलकूद दिवस के श्रीगणेश की घोषणा की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में शहर के उपाधीक्षक महोदय श्री कुलदीप कुमार रहे जिनका स्वागत विद्यालय के आदरणीय प्राचार्य महोदय फादर अरुण मिंज , एस.जे. के द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट करके किया गया। विद्‌यालयों तथा अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में खेल-कूद को शिक्षा का एक आवश्यक अंग माना जाता है ।बाल्यकाल और खेलों का गहरा नाता होता है । खेल विद्यार्थियों का साहस और आत्म-विश्वास बढ़ाते हैं।उनमें धैर्य, सहिष्णुता, ईमानदारी, निष्ठा जैसे गुणों का उभार होता है। शहर के उपाधीक्षक महोदय ने खेलकूद को पढ़ाई के साथ अच्छा बताया । स्पोर्ट्स सिर्फ खेलकूद नहीं है बल्कि यह मनुष्य के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक-दूसरे के साथ व्यवहार , कुशल क्षमता से मनुष्य के लिए आगे बढ़ने की क्षमता ला देती है। पठन-पाठन के साथ-साथ सभी बच्चे इन सब में योगदान दें। साथ में अभिभावक भी इन बच्चों को प्रोत्साहित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चे मिट्टी की तरह होते हैं और शिक्षक कुम्हार की तरह।
विद्यालय के वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में लाेयला हाउस 508 पॉइंट्स के साथ प्रथम स्थान पर , लोरेटो हाउस 489 पॉइंट्स के साथ द्वितीय स्थान पर , कार्मेल हाउस 433 पॉइंट्स के साथ तृतीय स्थान पर एवं ज़ेवियर हाउस 401 पॉइंट्स के साथ चतुर्थ स्थान पर रहा। विद्यालय के आदरणीय प्राचार्य महोदय फादर अरुण मिंज , एस. जे. ने बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि खेलकूद हमारा सर्वांगीण विकास करता है । अभिभावकों को भी बच्चों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने आज के खेल कूद प्रतियोगिता को सफल बताया।
प्रतियोगिता में ए डिवीजन लड़कों में 100 मीटर रेस में रोशन कुमार लोयला हाउस से प्रथम एवं अंकित कुमार लोयला हाउस से द्वितीय , ए डिवीजन लड़कियों में 100 मीटर रेस में सोनिया कुमारी लोयला हाउस से प्रथम एवं आरती कुमारी कार्मेल हाउस से द्वितीय रही। बी डिवीजन लड़कों में 100 मीटर रेस में रोहित महतो कार्मेल हाउस से प्रथम एवं दिव्यांश लोहरा लोरेटो हाउस से द्वितीय रहा। वही बी डिवीजन लड़कियों में 100 मीटर रेस में अंजली कुमारी कार्मेल हाउस से प्रथम एवं निदा नरगिस लोयला हाउस से द्वितीय रही।
मास ड्रिल , जूनियर ग्रुप कक्षा प्रेप से तीसरी कक्षा तक के छात्रों का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा, जिसमें प्रथम लोरेटो हाउस, द्वितीय जेवियर हाउस , तृतीय कार्मेल हाउस एवं चतुर्थ लोयला हाउस रहा। मार्च पास्ट में लोयला हाउस प्रथम ,लोरेटो हाउस द्वितीय , कार्मेल हाउस तृतीय एवं जेवियर हाउस चतुर्थ स्थान पर रहा। राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम की समाप्ति अत्यंत जोशपूर्ण, मनोरंजक एवं उत्साह के साथ हुई।

Related posts

चम्पाई सोरेन से मिले सीसीएल के सीएमडी डॉ बी वीरा रेड्डी, कोयला के उत्पादन एवं प्रेषण में 2023 – 2024 के लक्ष्य की प्राप्ति हेतू मार्गदर्शन का किया आग्रह

Nitesh Verma

Rishabh Pant: ऋषभ पंत की जगह इस प्लेयर को मिला टीम में मौका, दिल्ली कैपिटल्स ने अचानक खोल दी किस्मत

Nitesh Verma

संकल्प यात्रा में राज्य सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प लें युवा : अमित

Nitesh Verma

Leave a Comment