झारखण्ड बोकारो

बोकारो : सरस्वती पूजा में प्रशासन की रहेगी पैनी नजर : उपायुक्त

बोकारो (ख़बर आजतक): आगामी 14 फरवरी को होने वाले सरस्वती पूजा पर विधि व्यवस्था – शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए समाहरणालय सभागार में शनिवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरस्वती पूजा घर – घर की पूजा है,काफी बड़े पैमाने पर इसका आयोजन होता है,कई जगहों पर मेले भी लगते है,जिसमें काफी संख्या में लोग शामिल होते हैं।
ऐसे में विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए सभी बीडीओ,सीओ , थाना प्रभारी इसे गंभीरता से लेंगे। उन्होंने सभी थानों में रविवार को सरस्वती पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित करने को कहा।
कहा कि सभी बीडीओ ,सीओ ,सभी थाना प्रभारी अपने अपने क्षेत्र में कितने स्थानों पर पूजा का आयोजन हो रहा है। पूजा समिति के अध्यक्ष – सचिव ,सदस्य आदि कौन है,उनका पूरा विवरण तैयार कर जिला को समर्पित करेंगे। साथ ही, संख्या के अनुरूप ही विधि व्यवस्था को लेकर अपनी तैयारी रणनीति सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने क्रमवार पेटरवार, जरीडीह, कसमार, गोमिया, चास, बेरमो, चंद्रपुरा आदि प्रखंडों के बीडीओ ,सीओ एवं थाना प्रभारियों से बड़े पूजा आयोजनों मेलों आदि की जानकारी ली। उन्होंने पूर्व में या हाल में किसी भी तरह की कोई विवाद वाले स्थानों पर विशेष चौकसी बरतने को कहा। पूजा समितियों से प्रतिमा विसर्जन की रूट चार्ट प्राप्त करने एवं विसर्जन तिथि को लेकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा। उपायुक्त ने अपर समाहर्ता एवं सीसीआर डीएसपी को जिला नियंत्रण कक्ष को सक्रिय करने, प्रतिनियुक्त टीम से सभी तरह का प्रतिवेदन प्राप्त करने को कहा। उन्होंने सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखने को कहा। दोनों अनुमंडल पदाधिकारी चास एवं बेरमो को पूरी विधि व्यवस्था की नजदीक से निगरानी करने को कहा। उन्होंने क्षेत्र में धारा 107 के तहत भी कार्रवाई ससमय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
मौके पर पुलिस अधीक्षक प्रियदर्शी आलोक ने कहा कि सभी थाना प्रभारी पर्व त्योहार को लेकर विभाग द्वारा जारी एसओपी का पालन करना है। सरस्वती पूजा का आयोजन काफी जगहों पर होता है। कई बार वाहन रोक कर जबरन चंदा वसूली का मामला प्रकाश में आता है। इससे जिले की छवि धूमिल होती है,बैरिकेट लगाकर जबरन चंदा वसूली नहीं हो,इसे संबंधित थाना प्रभारी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने पूजा समितियों से पूजा को लेकर अंडर-टेकिंग लेने,वोलेंटियरों की सूची नाम – मोबाइल के साथ प्राप्त करने को कहा। प्रतिमा विसर्जन निर्धारित तिथि एवं रूट पर ही होगी, इससे पूजा समिति को अवगत कराएंगे। वहीं,107 के तहत कार्रवाई के लिए अनुमंडल कार्यालय को थाना प्रभारियों को सूची उपलब्ध कराने को कहा।
मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी चास एवं अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो ने विस्तार से सभी बीडीओ,सीओ सभी थाना प्रभारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश जारी किया गया ।

Related posts

दादासाहब फाल्के गोल्ड अवार्ड के लिए चुने गए संजय सेठ, आज मिलेगा बेस्ट आइकॉन एमपी झारखण्ड का सम्मान

Nitesh Verma

बातचीत के द्वारा सभी समस्याओं का सौहार्दपूर्ण समाधान किया जा सकता है: ईएसएल प्रबंधन

Nitesh Verma

जिला स्वास्थ्य समिति ने एमआर अभियान के तहत स्कूलों में चलाया जागरूकता अभियान

Nitesh Verma

Leave a Comment