झारखण्ड बोकारो

बोकारो स्टील प्लांट और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विश्व ओजोन दिवस पर जागरूकता अभियान

बोकारो (ख़बर आजतक): बोकारो स्टील प्लांट और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (क्षेत्रीय कार्यालय, धनबाद) ने 16 सितंबर 23 को बोकारो में ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर एक जागरूकता अभियान शुरू किया. विश्व ओजोन दिवस 2023 का विषय ”मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल” ओजोन परत को सुदृढ़ करना और जलवायु परिवर्तन को कम करना है. इस अवसर पर बोकारो इस्पात सेकेंडरी स्कूल -VIII-B के स्कूली बच्चों के लिए ओजोन परत के संरक्षण और जलवायु परिवर्तन विषय पर क्विज़ प्रतियोगिता और ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और विजेताओं को बी.एस.एल. और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा पुरस्कृत किया गया.

आरम्भ में बोकारो स्टील प्लांट, पर्यावरण संरक्षण और सस्टेनेबिलिटी के कार्यकारी विभागाध्यक्ष, श्री नितेश रंजन ने सभी का स्वागत किया और बच्चों को अपने संबोधन में बताया कि ओजोन परत की कमी को रोकने के लिए, क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) वाले उत्पादों के उपयोग से बचना महत्वपूर्ण है. अधिक पेड़ लगाएं, पर्यावरण-अनुकूल उर्वरकों और संचार के पर्यावरण-अनुकूल तरीकों का उपयोग करें।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राम प्रवेश, क्षेत्रीय अधिकारी, झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस दिन के महत्व पर जोर दिया और वहां उपस्थित सभी लोगों को ओजोन परत के महत्व और इसे संरक्षित करने के तरीकों को समझाया। ओजोन परत के पतला होने के कारण पूरा वातावरण सूर्य से निकलने वाले पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के संपर्क में आ जाएगा जो त्वचा कैंसर का कारण बनता है और मोतियाबिंद में बढ़ोतरी करता है। यह ग्लोबल वार्मिंग के अलावा पौधों और समुद्री पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान पहुंचाने के लिए भी जाना जाता है।
इस अवसर पर बोकारो इस्पात सेकेंडरी स्कूल -VIII-B के प्राचार्य श्री एस.एस. यादव अपने स्कूल के शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री सानंद, सहायक प्रबंधक, ई.सी.एस. के द्वारा किया गया. कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन श्री वी.एन. कुमार, प्रबंधक, ई.सी.एस. ने किया. कार्यक्रम का समन्वय अनुभवी शिक्षक श्री मोहन आज़ाद और ई.सी.एस. से अनीता कुमारी और रूपेश कुमार ने किया।

Related posts

झारखण्ड चैंबर के कस्टोडियन कमिटी की बैठक कैपिटल हिल में संपन्न

Nitesh Verma

शक्ति मंदिर में नववर्ष के उपलक्ष्य में प्रज्वलित किए गए 501 दीये की गयी भारत माता की आरती

Nitesh Verma

एक “नए सफ़र की शुरुआत” कार्यक्रम का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment