झारखण्ड राँची राजनीति

भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा का 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल नें राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

रुबिका पहाड़ी हत्याकांड जांच के लिए प्रदेश भाजपा द्वारा जनजाति मोर्चा की अगुवाई में गठित जाँच दल के रिपोर्ट को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को सौंपा

प्रतिनिधिमंडल ने आदिवासी नेता सुभाष मुंडा के हत्यारों को जल्द गिरफ्तार कर कड़ी सजा दिलाने का आग्रह किया

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा का 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को राजभवन जाकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन सौंपने वाले में मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक शिवशंकर उराँव, प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर, मोर्चा प्रभारी एवं पूर्व विधायक रामकुमार पाहन, पूर्व विधायक ताला मरांडी, अशोक बड़ाईक, दुर्गा मरांडी एवं सलखु सोरेन शामिल थे।

इस जाँच कमिटी के अध्यक्ष एवं मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष शिवशंकर उराँव ने राज्यपाल को बताया कि दिसंबर में रुबिका पहाड़िया हत्याकांड को लेकर प्रदेश भाजपा द्वारा भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा की अगुवाई में 21 सदस्यीय कमिटी हत्याकांड की जांच करने हेतु बोरियों जाकर हत्याकांड वाले स्थल एवं मृतक के गांव जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। इस क्रम में प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मृतक के परिजनो एवं गांव वालों सहित आदिवासी समाज के प्रमुख लोगो से बातचीत के क्रम में पता चला कि एक साजिश के तहत अवैध बांगलादेशी- रोहंगिया घुसपैठ एवं विशेष वर्ग द्वारा आदिवासी लड़कियों को लव जेहाद के माध्यम से फँसाकर उनका शारीरिक शोषण, जमीन- संपति पर कब्जा, आरक्षण पर अप्रत्यक्ष रूप से कब्जा, एवं जबरन देह व्यापार सहित मानव अंग का बड़ा कारोबार संथाल परगना में चल रहा है।

शिवशंकर उराँव से बताया कि पहाड़ी संथाली बच्चियों के आवासीय विद्यालयों में इनका अवैध रूप से कब्जा रहता है एवं इसी क्रम में आदिवासी बच्चियों को बहला फुसलाकर स्कूल से ही गायब करना का निरंतर घटना घटित हो रही है।

इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से राज्य की जनजाति समाज की बिगड़ी हुई हालात के बारे में अवगत कराया। साथ ही संवैधानिक अभिभावक होने के नाते राज्यपाल से राज्य के जनजाति समाज के माटी, रोटी, बेटी को बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाने का भी आग्रह किया।

इस प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को राजधानी में हुई आदिवासी नेता सुभाष मुंडा की दिनदहाड़े हत्याकांड से भी राज्यपाल को अवगत कराया और माँग किया कि हत्यारों को जल्द गिरफ्तार कर कड़ी से कड़ी सजा दिया जाए।

Related posts

फिक्की के एजीएम में शामिल होने के लिए झारखण्ड चैम्बर ऑफ कॉमर्स का प्रतिनिधिमण्डल दिल्ली रवाना

Nitesh Verma

बोकारो : निजी स्कूलों के मनमानी को लेकर उपायुक्त के अध्यक्षता में बैठक…

Nitesh Verma

डीएवी सेक्टर-6  में  महात्मा आनंद स्वामी शैक्षणिक भवन  व  बायो डाइवर्सिटी पार्क  का  उद्घाटन|

Nitesh Verma

Leave a Comment