झारखण्ड राँची राजनीति

भारतीय आर्थिक परिषद के नए अध्यक्ष बनाए गए प्रो तपन कुमार शांडिल्य

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति और नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय में कुलपति का प्रभार संभाल रहे, अर्थशास्त्री डॉ तपन कुमार शांडिल्य भारतीय आर्थिक परिषद के नए अध्यक्ष के तौर पर चयनित हुए है। गौरतलब है कि भारतीय आर्थिक परिषद का गठन 1917 में किया गया था। इस गठन के बाद से अध्यक्ष पद पर देश के कई लब्ध प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री रह चुके है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, योजना आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ मोंटेक सिंह अहुलवालिया, कौशिक बसु, जेएनयू के पूर्व कुलपति दीपक नैय्यर, प्रो थोराट आदि विद्वान अर्थशास्त्री पूर्व में इस पद को सुशोभित कर चुके हैं। सैद्धांतिक तौर पर इसके प्रत्येक अधिवेशन में देश की आर्थिक नीति के निर्माण पर चर्चा की जाती है और अधिवेशन की समाप्ति के उपरांत केंद्र सरकार देश की आर्थिक नीतियों और विकास के मद्देनजर इस परिषद की अनुशंसा पर अमल करती है।

भारतीय आर्थिक परिषद का अगला अधिवेशन भुवनेश्वर में प्रस्तावित है जिसकी अध्यक्षता प्रो तपन कुमार शांडिल्य करेंगे। वर्तमान में डीएसपीएमयू के कुलपति के तौर पर अपनी सेवा दे रहे डॉ तपन कुमार शांडिल्य पूर्व में वीर कुँवर सिंह, आरा, नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति के तौर पर और भागलपुर विश्वविद्यालय में प्रोवीसी के पदों पर अपने दायित्व का सफलतापूर्वक निर्वहन कर चुके है।

उल्लेखनीय है कि प्रो तपन कुमार शांडिल्य अपने प्रशासनिक दायित्वों के निर्वहन के साथ साथ अकादमिक तौर पर विद्यार्थियों के साथ नियमित रुप से कक्षाओं में भी संवाद करते है।

Related posts

सीएमपीडीआई ने एचएलएल प्रबंधन अकादमी
(एचएमए) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

Nitesh Verma

मेधावी स्किल यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर कुलदीप शर्मा ने चैंबर पदाधिकारी से किया मुलाकात

Nitesh Verma

हज़ारीबाग : बड़कागांव में पंचायत समिति सदस्य की बेरहमी से हत्या

Nitesh Verma

Leave a Comment