झारखण्ड बोकारो

भारत विकास परिषद के ‘भारत को जानो’ प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का सफल आयोजन

बोकारो (ख़बर आजतक): भारत विकास परिषद बोकारो दक्षिण शाखा द्वारा रविवार को शाखा स्तरीय ‘भारत को जानो’ नामक एक अंतर विद्यालय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सेक्टर 5 स्थित आई.एम.ए हाल में आयोजित इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य अपने गौरवशाली भारत के गौरवशाली इतिहास, सामान्य ज्ञान, महापुरुषों की गाथा इत्यादि से आज का विद्यार्थियों को अवगत कराना है।

कुछ षड्यंत्रकारी ताकतों द्वारा भारत के गौरवशाली इतिहास को धीरे-धीरे धूमिल किया जा चुका है जिस के वजह से आज कल के बच्चों में भारतीय होने की एक हीन भावना विकसित हो गई है एवं इसी हीन भावना का बच्चों के मन से निकलना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। कार्यक्रम का उद्धघाटन बोकारो फाउंडेशन ट्रस्ट की अध्यक्षा श्रीमती नीना नारायण ने दीप प्रज्वलित कर के एवं भारत माता के चित्र एवं परिषद के आदर्श स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर के किया। श्रीमती नीना नारायण ने भी इस प्रकार के कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए परिषद की सराहना की। प्रश्नोत्तरी को कनिष्ठ वर्ग जिस में कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया एवं वरिष्ठ वर्ग में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया


भारत से संबंधित प्रश्नों को पांच वर्गों में विभाजित कर के बच्चों से प्रश्न किए गए। कार्यक्रम के क्विज मास्टर श्री धर्मपाल एवं श्री ओम प्रकाश बर्णवाल ने क्रमशः वरिष्ठ एवं कनिष्ठ का सफलतापूर्वक संचालन किया। प्रश्नोत्तरी में नगर के 13 विभिन्न विद्यालयों से आए करीब 100 बच्चों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के आरंभ में अध्यक्ष विशाल बंसल ने अतिथियों, विभिन्न स्कूलों से आए प्राचार्यो, अध्यापकों एवं अन्य गणमान्य नागरिकों का स्वागत किया। शाखा सचिव मधु शंकर पांडे ने परिषद का एक संक्षिप्त परिचय दिया एवं प्रश्नोत्तरी के नियमों से प्रतिभागियों को अवगत कराया।
प्रश्नोत्तरी के पुरस्कार वितरण के मुख्य अतिथि को-ऑपरेटिव कॉलोनी सोसाइटी के सचिव श्री एस. एन. पी. सिंह थे। प्रश्नोत्तरी के कनिष्ठ वर्ग में तृतीय एवं द्वितीय दोनों ही पुरस्कार जैन पब्लिक स्कूल, सेक्टर 2 एवं प्रथम पुरस्कार पेंटेकोस्टल असेंबली स्कूल, सेक्टर 12 ने जीता।
वरिष्ठ वर्ग में तृतीय पुरस्कार गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल, चास, द्वितीय पुरस्कार पेंटेकोस्टल असेंबली स्कूल सेक्टर 12 एवं प्रथम पुरस्कार ए.आर.एस पब्लिक स्कूल, लकराखंदा ने जीता। कनिष्ठ एवं वरिष्ठ दोनों वर्ग में प्रथम आने वाली टीम को एक ट्रॉफी भी प्रदान की गई।
धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक अनूप कुमार ने दिया। कार्यक्रम में प्रदीप नारायण, अनुपम गर्ग, रमन सिन्हा, बी.एस. जायसवाल, एल. एन. दीक्षित, राजेश कुमार, संजय चौरसिया, मधु शंकर पांडे, संजय औखौरी, ललित वर्मा, प्रेम कुमार, युगल किशोर बरनवाल, संजीव रंजन शर्मा, अनीता सिन्हा, कुंजला नारायण, रचना वर्मा, तनुजा प्रिया, बीना पांडे, कल्याणी गुप्ता, शीला जायसवाल, नमिता धर्मपाल, नीलू बरनवाल नेहा बरनवाल निशी शर्मा, सुनीता, सोमा इत्यादि ने सहयोग दिया।

Related posts

देश में कई भाषा परंतु पूरा भारत अपनी संस्कृति के साथ जुड़ा हुआ है यही कारण है कि हमारा भारत एक भारत और श्रेष्ठ भारत है : सीपी राधाकृष्णन

Nitesh Verma

उत्पाद विभाग ने 2385 लीटर अवैध शराब जब्त करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर भेजा जेल

Nitesh Verma

सरला बिरला ने सीसीएल के संयोजन से किया सतर्कता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Nitesh Verma

Leave a Comment