झारखण्ड राँची राजनीति

मिथिलेश ठाकुर ने केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह को कराया अवगत, कहा – “झारखंड के विभिन्न टोलों और घरों में नहीं पहुँच पाई है बिजली”

बिजली पहुँचाने के लिए झारखंड सरकार ने ₹1500 करोड़ की योजनाओं को किया स्वीकृत: मिथिलेश ठाकुर

नितीश_मिश्र

राँची/नई दिल्ली(खबर_आजतक): भारत मंडपम, नई दिल्ली में चल रहे राज्यों एवं संघ राज्य क्षेत्र के विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन के दूसरे दिन पेयजल एंव स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह से कहा कि उनके स्तर से पावर ग्रिड कॅारपोरेशन को निर्देश देने की आवश्यकता है। पावर ग्रिड कॉरपोरेशन को झारखंड राज्य में वर्ष-2012 से ट्रांसमिशन लाईन बनाने का काम कर रही है, परन्तु काम अभी तक पूरा नहीं किया जा सका है। जिस कारण झारखंड के पलामू एवं लातेहार जिला में आवश्यकतानुसार बिजली नहीं पहुँच पा रही है। इसलिए पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ट्रांसमिशन लाईन कार्य को अविलंब पूरा करे।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने आश्वासन दिया है कि वह इस मामले पर उचित कार्रवाई करेंगे। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री राज कुमार सिंह को अवगत कराया कि झारखंड में काफी टोलों और घरों में बिजली नहीं पहुंच पाई है। उन क्षेत्रों में बिजली पहुंचाने के लिए झारखंड सरकार ने ₹1500 करोड़ की योजनाओं को स्वीकृत किया है। मिथिलेश ठाकुर ने केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री से अनुरोध किया है कि इन योजनाओं कोे पूर्ण करने के लिए मद की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए केंद्र सरकार कोल रॉयल्टी मद के ₹1.5 लाख करोड़ के बकाए को अविलंब झारखंड सरकार को दे, ताकि झारखंड में विकास कार्य सुचारू रूप से चल सके।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने भरोसा दिलाया है कि वह इस मामले पर कार्रवाई करेंगे। रूफटॉप सोलर के मामले में मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि इसे बढ़ाने के लिए यह नियम बनाया जाए की घर के छतों पर लगने वाले सोलर रुफटॉप पर स्वीकृत भार से अधिक सोलर प्लांट लगाए जाए।

Related posts

मदरसा परिसर में आयोजित बैठक में शामिल हुए राज्य समन्वय समिती सद्स्य व नव निर्वाचित केंद्रीय सदस्य योगेंद्र प्रसाद महतो

Nitesh Verma

गोमिया : मछुआरों ने कोनार डैम से 40 किलो का विशाल काय मछली पकड़ा..

Nitesh Verma

भाजपा महिला मोर्चा ने मनाई राजमाता विजय राजे सिंधिया की जयंती

Nitesh Verma

Leave a Comment