झारखण्ड राँची राजनीति

यूएस कांसुलेट जेनरल (कोलकाता) के अधिकारियों संग झारखण्ड चैंबर की वार्ता, प्रदेश की अर्थव्यवस्था व विकास की संभावनाओं पर हुई सकारात्मक चर्चा

कुटीर उद्योग से जड़ी महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने की दिशा में भी चैंबर निरंतर प्रयासरत: किशोर मंत्री

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): यूएस कांसुलेट जेनरल (कोलकाता) के आर्थिक और राजनीतिकी मामलों के वाणिज्य दूत काजी रूम्मन दस्तमीर और राजनीतिक विशेषज्ञ टिंकू रॉय ने झारखण्ड प्रवास के दौरान रविवार को झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों के साथ इंफॉर्मल मुलाकात की। इस दौरान होटल रैडिशन ब्लू में हुई मुलाकात के दौरान झारखण्ड प्रदेश की अर्थव्यवस्था और विकास की सभावनाओं पर सकारात्मक चर्चा हुई और सुझावों का आदान प्रदान किया गया। काजी रूम्मन दस्तमीर ने झारखण्ड में औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए तैयार अनुकूल माहौल और यहाँ के कुशल श्रमबल की प्रशंसा की और अर्थव्यवस्था के विकास हेतू जरुरी संभावनाओं की लक्ष्य प्राप्ति के लिए उद्योग जगत को और किन संशाधनों में बेहतरी की आवश्यकता है, पर चैंबर का मंतव्य जाना।

इंफॉर्मल मीटिंग के दौरान चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने माईनिंग, टेक्सटाइल, सिल्क, वन उत्पाद, होर्टिकल्चर और एग्रीकल्चर के क्षेत्र में झारखण्ड के बढ़ते कदम पर संतोष जताते हुए कहा कि कुटीर उद्योग से जुड़ी महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने की दिशा में भी चैंबर निरंतर प्रयासरत है। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं द्वारा वन उत्पाद से निर्मित वस्तुओं को बेहतर मार्केट मिल सके, इस हेतू प्रत्येक जिले में महिला मार्केट की स्थापना की मांग सरकार से की गई है। यदि बेहतर मार्केट उपलब्ध कराने में सहयोग मिले तब कुटीर उद्योग से जुड़ी महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को विश्वस्तरीय मार्केट मिल सकेगा। राज्य से पलायन को रोकने के लिए उन्होंने स्थानीय स्तर पर औद्योगिकीकरण को और अधिक प्रोत्साहन देने की बात कही।

यूएस कांसुलेट जेनरल (कोलकाता) के अधिकारियों ने राज्य के औद्योगिक विकास के लिए चैंबर के सुझावों को गंभीरता से सुना और उनके स्तर से होने वाले कार्यों के लिए उन्होंने हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने झारखण्ड चैंबर के पदाधिकारियों को कोलकाता स्थित दूतावास कार्यालय में भी आमंत्रित किया।

इस मुलाकात के दौरान चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री, उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, सदस्य आनंद कोठारी और प्रमोद चौधरी उपस्थित थे।

Related posts

सनातन धर्म को तोड़ने वाले लोगों से बचने की आवश्यकता: अमर बाउरी

Nitesh Verma

बोकारो : 14 तक ऑनलाइन करें सेविका – सहायिका पद के लिए आवेदन

Nitesh Verma

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को HC से नहीं मिली राहत, ED के समन के खिलाफ दायर याचिका खारिज

Nitesh Verma

Leave a Comment