झारखण्ड राँची शिक्षा

यूपीएससी के सफल छात्र क्षितिज वर्मा पहुँचे चाणक्य आईएएस एकेडमी

अभ्यर्थियों से हुए रुबरु, साझा किए अपने अनुभव

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): यूपीएससी में 366वाँ रैंक लाकर सफलता हासिल करने वाले चाणक्य आईएएस एकेडमी से तैयारी पूर्ण करने वाले क्षितिज वर्मा संस्थान के राँची शाखा पहुँचे और यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों से रुबरु हुए। इस दौरान उन्होंने सफलता के अनुभव साझा किए। उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी कैसे किया जाए ताकि सफलता आसानी से हासिल हो, इसे लेकर कई अहम सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि सिर्फ किताबी ज्ञान सफलता के लिए आवश्यक नहीं है। लगातार अभ्यास पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि निरंतर अभ्यास सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जो अभ्यर्थी यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें ऑप्शनल एवं निबंध पेपर पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए मार्गदर्शन आवश्यक है और उसके लिए कोचिंग की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि चाणक्य आईएएस एकेडमी से तैयारी करने के बाद कोचिंग की अहमियत का एहसास हुआ।

इस दौरान अभ्यर्थियों से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि आप अपनी भाषा में नोट्स बनाएँ, एनसीईआरटी की किताबों का गहनता से अध्ययन करें और समाचार पत्र पढ़ने की आदत डालें। साथ ही कैरेंट अफेयर्स की पत्रिका का भी नियमित अध्ययन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इन अध्ययनों से ही आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा लेकिन यह जरुरी नहीं कि हमारा पहला प्रयास ही सफलता की मंजिलों तक पहुँचा दे, हमें इसके लिए कई सीढ़ियों का सफर तय करना पड़ता है। इसलिए हमेशा खुद को सुधारने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए।

वहीं चाणक्य आईएएस एकेडमी के वाइस प्रेसिडेंट विनय मिश्र ने चाणक्य आईएएस एकेडमी के 30 वर्षों के सफर का अनुभव अभ्यर्थियों से साझा करते हुए कहा कि संस्थान से 30 वर्षों के दौरान सेलेक्ट ऑफिसर्स के बारे में बताया कि संस्थान से तैयारी कर आज कैसे वह देश-दुनिया का रौशन कर रहे हैं। उन्होंने क्षितिज वर्मा को भविष्य में अपने और संस्थान का नाम रौशन करने के लिए शुभकामनाएँ दी। उन्होंने मौजूद अभ्यर्थियों को बताया कि अगर वह बिना रुके बिना थके एक ही लक्ष्य की ओर चलेंगे और बीच में नहीं छोड़ेंगे तो सफलता निश्चित रुप से मिलेगी और ऐसे में भगवान भी उनके साथ होते हैं।

वहीं संस्थान की जनरल मैनेजर रीमा मिश्र ने सिविल सेवा के क्षेत्र में झारखंड अव्वल स्थान पर आए, इसी उद्देश्य के चाणक्य आईएएस एकेडमी आगे की दिशा में बढ़ यहा है। यही वजह है कि देश की राजधानी दिल्ली में मिलने वाली तमाम सुविधाएँ झारखंड के राँची, हजारीबाग व धनबाद के शाखाओं में उपलब्ध कराई जा रही है। चाणक्य आईएएस एकेडमी के झारखंड हेड अभिनव मिश्रा के निर्देशन में कार्यक्रम संपन्न कराया गया।

इस मौके पर संस्थान के शिक्षक व बड़ी संख्या में अभ्यर्थी मौजूद थे।

Related posts

अरुण जोशी ने सांसदों से राँची से जयपुर ट्रेन चलाने की माँग की

Nitesh Verma

सपोर्ट इंडिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के द्वारा सहायता राशि का हुआ वितरण

Nitesh Verma

आंजन धाम सहित सभी धार्मिक स्थलों का विकास, सरकार की प्राथमिकता : बंधु तिर्की

Nitesh Verma

Leave a Comment