झारखण्ड राँची

रंग लाया सांसद संजय सेठ का प्रयास

बड़ा तालाब के लिए सिवरेज प्लांट तैयार, प्रतिदिन 30 लाख लीटर होगा साफ: सांसद

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): राँची शहर के लिए सांसद संजय सेठ के द्वारा किया गया एक और प्रयास सफल हुआ। अब अपर बाजार, किशोरगंज चौक सहित आसपास के क्षेत्र का गंदा पानी सीवरेज प्लांट के माध्यम से स्वच्छ होकर बड़ा तालाब में जाएगा। इसके लिए सीवरेज प्लांट तैयार है। इसका ट्रायल भी चल रहा है। बहुत जल्दी इसका उद्घाटन होगा। इस दौरान शनिवार को सांसद संजय सेठ ने उपरोक्त सिवरेज प्लांट का निरीक्षण किया और उसकी कार्यप्रणाली को दिखा। विदित हो कि विगत कई वर्षों से स्वामी विवेकानंद सरोवर (बड़ा तालाब) में आसपास के क्षेत्र का गंदा पानी बड़ी मात्रा में जा रहा है। इस वजह से बड़ा तालाब में प्रदूषण भी हो रहा है। इसका असर जलीय जीव जंतुओं के साथ-साथ आसपास के पर्यावरण पर भी देखने को मिल रहा है।

सांसद संजय सेठ ने इसके लिए लगातार प्रयास किया कि तालाब का पानी स्वच्छ हो सके। इसी प्रयास की कड़ी में यहां सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनकर तैयार हुआ है। लगभग ₹8 करोड़ 20 लाख की लागत से यह प्लांट तैयार हुआ है, जहाँ प्रतिदिन 30 लाख लीटर पानी को साफ किया जाएगा। उसके बाद यह पानी बड़ा तालाब में जाएगा। इससे तालाब प्रदूषण मुक्त हो सकेगा। जलीय जीव जंतुओं के साथ-साथ आसपास रहने वालों को भी राहत महसूस होगी। पर्यावरण भी स्वच्छ हो सकेगा।

इस दौरान अपने निरीक्षण के क्रम में सांसद संजय सेठ ने बताया कि यह प्लांट अभी ट्राईल पर चल रहा है। बहुत जल्द इसका उद्घाटन किया जाएगा। विगत कई वर्षों से बड़ा तालाब के प्रदूषित होने की जानकारी मिल रही थी। मैं खुद भी कई बार इसके प्रदूषण को देखा है। इस वजह से बड़ा तालाब में बनी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के समक्ष भी आने-जाने में लोगों को समस्या होती थी। सीवरेज प्लांट के माध्यम से पानी स्वच्छ होगा तो नागरिकों का आकर्षण बड़ा तालाब की तरफ फिर से बढ़ेगा।

सांसद संजय सेठ ने कहा कि ट्रीटमेंट करके पानी तालाब में डाला जाएगा, इससे तालाब भी प्रदूषण मुक्त हो सकेगा और क्षेत्र के लोग भी राहत की सांस ले सकेंगे।

Related posts

झारखंड दिव्यांग क्रिकेट टीम जम्मू कश्मीर रवाना

Nitesh Verma

गहलोत सरकार का महिला युवा विरोधी चरित्र आमजनों से नहीं है छिपा: डॉ याज्ञवल्क्य शुक्ल

Nitesh Verma

स्मार्ट मीटर लगने के बाद अधिक बिजली बिल आने की शिकायत को लेकर जेबीवीएनएल एमडी अविनाश कुमार ने दिए जाँच के आदेश

Nitesh Verma

Leave a Comment