झारखण्ड राँची राजनीति

रथ यात्रा का धार्मिक महत्व के साथ साथ सामाजिक व सांस्कृतिक महत्व भी : डॉ रामेश्वर उराँव

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): झारखंड के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उराँव ने रविवार को राजधानी राँची धुर्वा स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और आगामी रथ मेला की तैयारियों की समीक्षा की। इस मौके पर पासवा के प्रदेश अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव डॉ राजेश गुप्ता छोटू, अभिषेक साहू, संजीत यादव, कुमुद रंजन, नवीन सिंह, परमेश्वर राम उपस्थित थे।
इस दौरान मंत्री रामेश्वर उराँव ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण दो तीन वर्षाें तक रथ मेले का भव्य आयोजन नहीं हो सका, लेकिन इस बार रथमेला का पुरानी परंपरा और भव्यता के साथ आयोजन हो, इसे लेकर सरकार की ओर से सभी आवश्यक सहयोग किया जाएगा। डॉ रामेश्वर उराँव उराँव ने कहा कि रथ यात्रा का धार्मिक महत्व के साथ साथ सामाजिक एवं सांस्कृतिक महत्व भी है। 20 जून को रथ यात्रा में लाखों श्रद्धालु आते हैं सबको मेरी ओर से एवं सरकार की ओर से शुभकामनाएँ। इस मौके पर मंत्री रामेश्वर उराँव ने रथ मेला की तैयारियों को लेकर हो रहे कार्याें का भी जायजा लिया।
इस मंत्री रामेश्वर उराँव ने बताया कि उन्होंने पहली बार 1974 में जगन्नाथ रथयात्रा में शामिल हुए थे, इसके बाद लगातार कई अवसरों एवं परिचितों के शादी-विवाह कार्यक्रम में यहाँ आने का मौका मिलता रहा। उन्होंने भगवान जगन्नाथ,भाई बलराम और बहन सुभद्रा से राज्यवासियों की खुशहाली की कामना की। साथ ही लोगों के बेहतर जीवन और आर्थिक सुदृढ़ता एवं गरीबी खत्म होने की प्रार्थना की। पूजा-अर्चना के बाद मंत्री रामेश्वर उरांव ने रथयात्रा की तैयारी में लगे स्थानीय कारीगरों से भी मुलाकात की एवं रथ के साथ फोटो भी खिंचवाई और उन्हें हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया एवं निर्माण हो रहे रथ के कार्यों पर भी संतोष जाहिर किया। इसके पूर्व वित्त मंत्री डा.रामेश्वर उराँव, पासवा अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे, उपाध्यक्ष लाल किशोर नाथ शाहदेव, डॉ. राजेश गुप्ता ने विधिवत मंत्रोच्चार एवं विधि-विधान से भगवान जगन्नाथ की पूजा अर्चना की, पुष्पांजलि एवं आरती किया तथा आशीर्वादी लिया।
पासवा प्रदेश अध्यक्ष व जगन्नाथपुर रथ यात्रा के सेवक आलोक कुमार दूबे ने कहा कि हर बार रथ यात्रा में शामिल होता रहा हूं लेकिन पिछले दो वर्ष से कोरोना के कारण रथ यात्रा नहीं निकला जिससे लोगों में निराशा थी ,इस बार रथ यात्रा को लेकर पूरे राज्य में जगन्नाथ स्वामी के भक्त उत्साहित हैं। आलोक दूबे ने कहा कि सरकार से पानी,बिजली,महिला सुरक्षा,स्वास्थ्य केन्द्र एवं अन्य सभी जरुरत की चीजें उपलब्ध कराने का अनुरोध सरकार के प्रतिनिधि डा.रामेश्वर उराँव से की गई है और उन्होंने आज स्पष्ट तौर पर कहा पूरे उत्साह से भगवान जगन्नाथ की पूजा होगी और इसमें किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। मैं जगन्नाथ स्वामी से राज्य की खुशहाली, तरक्की की कामना करता हूॅं।
समाजसेवी व पासवा उपाध्यक्ष लाल किशोर नाथ शाहदेव ने कहा कि रथ यात्रा में पूरे राज्य के कोने कोने से लोग शामिल होते हैं। पूरे धूमधाम एवं उत्साह से प्रभू जगन्नाथ की यात्रा निकाली जाएगी।
इस मौके पर बड़ी संख्या में पासवा पार्टी कार्यकर्त्ता भी मौजूद थे। वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उराँव ने राँची महानगर काली पूजा समिति के अध्यक्ष विनय सिंह, बबलू वर्मा, रामनवमी पूजा समिति डोरंडा के अध्यक्ष राधेश्याम विजय, समाजसेवी गौरी शंकर यादव, अभिषेक साहू, संजीत यादव, कुमुद रंजन, अनिकेत राज, कर्ण सिंह, महेन्द्र प्रसाद, रामजी सिंह, राहुल कुमार, सूरज कुमार, प्रमोद मिश्रा सहित कई पत्रकारों को भी उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित भी किया।
जगन्नाथपुर मंदिर के प्रथम सेवक व ट्रस्ट के सदस्य ठाकुर सुधांशु नाथ शाहदेव ने वित्त मंत्री डॉ.रामेश्वर उराँव से मुलाकात की एवं शहीद परिजनों को उचित सम्मान देने एवं रथ यात्रा की सफलता से संबंधित अनुरोध पत्र सौंपा।समिति के अन्य सदस्यों ने भी मंत्री से मुलाकात कर मंदिर के विशेष सुविधा के लिए सहयोग भी मांगा।

Related posts

बीआईटी आर्कोत्सव के दूसरे दिन फैकल्टी व एलुमनाई छात्रों के बीच क्रिकेट मैच का आयोजन

Nitesh Verma

सोशल मीडिया पर फर्जीवाड़ा पड़ सकता है करियर पर भारी : साइबर एक्सपर्ट दीपक

Nitesh Verma

छत्तरपुर में स्प्रिट टैंकर गाड़ी से हाईवा और पीकअप वाहन पर प्लास्टिक जार में लोड कर रहे थे जिसे पुलिस ने किया जप्त

Nitesh Verma

Leave a Comment