राँची

रामगढ़ में झारखण्ड चैंबर के कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न

नितीश_मिश्र

राँची(#खबर_आजतक): झारखण्ड चैंबर ऑफ काॅमर्स के वर्तमान सत्र के कार्यकारिणी समिति की छठवीं बैठक रामगढ़ जिमखाना क्लब में संपन्न हुई। इस बैठक में रामगढ़ चैंबर ऑफ काॅमर्स के पदाधिकारियों के अलावा रामगढ़ व हजारीबाग के फेडरेशन चैंबर के डायरेक्ट सदस्य भी शामिल हुए। कई वर्षों के बाद फेडरेशन की कार्यकारिणी बैठक रामगढ़ में आयोजित किए जाने पर रामगढ़ के सदस्यों ने वर्तमान पदाधिकारियों के प्रयास की प्रशंसा की और कहा कि फेडरेशन को राज्य के प्रत्येक जिले में एक बैठक अवश्य सुनिश्चित करनी चाहिए।

चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी जिलों का दौरा हमारी प्राथमिकता है और इसी अनुरूप पांच महीनों की अवधि में लगभग सात जिलों का दौरा कर लिया गया है। साथ ही उन्होंने फेडरेशन को मजबूती देने के लिए जिले से अधिकाधिक संख्या में सदस्यता लेने की भी अपील की।

इस बैठक में उपस्थित सदस्यों द्वारा कहा गया कि रामगढ जिले में लघु खनिज, बालू, मेटल, बोल्डर के अभाव के कारण विकास कार्य, व्यवसायिक भवन, निजी भवन आदि का निर्माण लगभग ठप पड़ा हुआ है। बालू की कमी से बालू की कीमतों में वृद्धि के साथ ही सरकार को राजस्व का भी नुकसान हो रहा है। खनन पटटा लीज हेतू खनन क्षेत्र की नीलामी, पाॅल्यूशन बोर्ड से एनओसी फिर लीज एकरारनामा इन सब कार्रवाई में भी समय सीमा का कोई निर्धारण नहीं है, राॅयल्टी में वृद्धि से भी बालू व पत्थर काफी महंगे होते जा रहे है, जिसकी सरकार को समीक्षा करनी चाहिए। रांची दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस जो सप्ताह में दो दिन बरकाकाना जंक्शन पर रूकते हुए इस मार्ग से प्रस्थान करती थी, का मार्ग परिवर्तन किये जाने से हो रही कठिनाईयां भी बताई गईं।

रामगढ चैंबर के अध्यक्ष पंकज तिवारी ने रामगढ़ जिले में इंडस्ट्रीयल पार्क के निर्माण को आवश्यक बताते हुए रामगढ़ छावनी क्षेत्र की बढती आबादी एवं घटते भूमि के मद्देनजर छावनी परिषद में वर्षों से लागू भवन उपनियम में संशोधन की आवश्यकता बताई। साथ ही उन्होंने विद्युत आपूर्ति के मामले में रामगढ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पावरग्रिड के माध्यम से विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था करने की भी माँग रखी।

चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने इन सभी मुद्दों पर विभागीय वार्ता के लिए आश्वस्त किया। यह भी अवगत कराया कि झारखण्ड चैंबर के आग्रह पर जियाडा द्वारा उपायुक्त पलामू को डाल्टनगंज में नये औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना हेतु सरकारी भूमि हस्तांतरित करने का आग्रह किया गया है। रामगढ के गोला में इंडस्ट्रीयल एरिया के निर्माण पर भी फेडरेशन द्वारा जियाडा से वार्ता की जायेगी। राज्य में पुनः कृषि शुल्क विधेयक को प्रभावी करने के निर्णय पर व्यापारियों की आपत्ति को देखते हुए चैंबर अध्यक्ष ने अवगत कराया कि इस मुद्दे पर फेडरेशन चैंबर गंभीरता से कार्यरत है, नियमित रुप से बैठकों का दौर जारी है जिसके साकारात्मक परिणाम आने की उम्मीद है। साथ ही उन्होंने झारखण्ड बजट के लिए जिलेवासियों से अपने सुझाव प्रेषित करने की बात कही। यह भी कहा कि 24-25 जनवरी को झारखण्ड बजट पर गोष्ठी का आयोजन किया गया है जिसमें फेडरेशन द्वारा प्रदेश के स्टेकहोल्डर्स के हित में अपने सुझाव प्रेषित किए जाएँगे।

इस बैठक के सफलतापूर्वक संचालन के लिए रामगढ़ के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अमित साहू को फेडरेशन के पदाधिकारियों द्वारा सम्मानित किया गया।

इस मौके पर ही कई पूर्व क्षेत्रीय उपाध्यक्ष को भी सम्मानित किया गया।

इस बैठक में चैंबर उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, अमित शर्मा, महासचिव डाॅ अभिषेक रामाधीन, सह सचिव रोहित पोद्दार, शैलेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुनिल केडिया, पलामू के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष संजय कुमार, प्रवक्ता ज्योति कुमारी, कार्यकारिणी सदस्य परेश गट्टानी, प्रवीण लोहिया, विकास विजयवर्गीय, रोहित अग्रवाल, राम बांगड, मनीष सर्राफ, नवजोत अलंग, नवीन गाड़ोदिया, पूर्व अध्यक्ष मनोज नरेडी, उप समिति चेयरमेन संजय अखौरी, अमित किशोर, संदीप नागपाल, किशन अग्रवाल, प्रमोद चौधरी, विजयशंकर, अनिस सिंह, कुणाल विजयवर्गीय, गौरव मंत्री के अलावा रामगढ़ चैंबर के भूपेंद्र सिंह, गोविंद अग्रवाल, अशोक जैन, रमन मेहरा, आनंद अग्रवाल, दुर्गाप्रसाद सिंह, इंद्रपाल सिंह सैनी, सतीष गुप्ता, विनय अग्रवाल, श्यामसुंदर परसुरमपुरिया, मनोज बंसल, विनय सिंह, प्रदीप बरेलिया, रामप्रवेश गुप्ता, रविंद्र साहू आदि उपस्थित थे।

Related posts

राँची: भवन नियमितीकरण योजना के प्रारुप पर की गई चर्चा

Nitesh Verma

आयकर स्लैब में बढ़ोतरी से मध्यम वर्ग को बड़ी राहत : धीरज तनेजा

Nitesh Verma

श्री अग्रसेन स्कूल में मनाया गया विश्व हिंदी दिवस

Nitesh Verma

Leave a Comment