झारखण्ड बोकारो शिक्षा

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत चिन्मया विद्यालय में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

बोकारो (ख़बर आजतक): सभी वाहन चालकों में ड्राइविंग कौशल बढ़ाने और यातायात नियमों के पालन के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत आज दिनांक 16 जनवरी, 2024 को चिन्मया पब्लिक स्कूल सेक्टर-5 बोकारो स्टील सिटी में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस क्विज प्रतियोगिता को लेकर स्कूल के छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह दिख रहा है और वे इसकी तैयारी के लिए कड़ी मेहनत भी किए है।

स्कूल के छात्र ही सर्वश्रेष्ठ शिक्षक होते हैं

जिला परिवहन पदाधिकारी श्रीमती वंदना शेजवलकर ने कहा कि सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के प्रति जागरूकता पैदा करने में विद्यार्थी सबसे सशक्त माध्यम हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल के छात्र ही सर्वश्रेष्ठ शिक्षक होते हैं। इस क्विज़ प्रतियोगिता के माध्यम से छात्र न केवल सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होंगे बल्कि अपने अभिभावकों के साथ यातायात नियमों के पालन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी भी साझा करेंगे। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा एक गंभीर मामला है और सुरक्षित ड्राइविंग की जानकारी के अभाव में कई बार लोग सड़क दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।
उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा तीन कारकों पर निर्भर करती है: चालक, वाहन और सड़कों की गुणवत्ता, जिसमें से चालक की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण ड्राइविंग कौशल की कमी है। इसके प्रति आम जनता को जागरूक करना बहुत जरूरी है। जिला परिवहन पदाधिकारी श्रीमती वंदना शेजवलकर ने कहा कि कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से युवा चालकों को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के प्रति अधिक जागरूक, जिम्मेदार एवं संवेदनशील बनाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि उनमें अच्छी आदतें विकसित हो सकें। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से स्कूल के विद्यार्थियों के मन में शुरू से ही सड़क सुरक्षा के बीज बोना है ताकि वे भविष्य में जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाएं और यातायात नियमों का पालन करें।
इस इस दौरान सड़क सुरक्षा प्रबंधक श्री गोविंद सिंह, परिवहन विभाग के कर्मी सहित स्कूल के शिक्षक उपस्थित थे।

Related posts

अभिभावक माह के तहत एसएसएलएनटी विद्यालय में चलाया जागरूकता अभियान

Nitesh Verma

डॉ आशा लकड़ा व सुदेश महतो ने किया चंद्रशेखर आजाद पूजा पंडाल का शुभारंभ

Nitesh Verma

राज्यपाल ने किया क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय द्वारा प्रकाशित ‘ सोहराई’ पत्रिका का लोकार्पण

Nitesh Verma

Leave a Comment