कसमार झारखण्ड बोकारो

रोजगार मेले में 452 अभ्यर्थियों का हुआ चयन, ऑन स्पॉट दर्जनों को मिला नियुक्ति पत्र, 184 अभ्यर्थी हुए शार्टलिस्टेड

रिपोर्ट : नितेश वर्मा

बोकारो (ख़बर आजतक): : आइटीआइ चास परिसर में गुरुवार को रोजगार सह कौशल मेला 2023 का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ *उपायुक्त (डीसी) श्री कुलदीप चौधरी, पुलिस अधीक्षक (एसपी) श्री प्रियदर्शी आलोक, उप विकास आयुक्त (डीडीसी) श्रीमती कीर्तीश्री जी., अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) चास श्री दिलीप प्रताप सिंह शेखावत आदि ने संयुक्त रूप दीप प्रज्वलित कर किया। मेले का आयोजन श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा किया गया। मौके पर उपायुक्त श्री कुलदीप चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार – प्रशासन का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा छात्र – छात्राओं का प्रशिक्षण के माध्यम से उनका कौशल विकास करना और उनकी योग्यता/क्षमता के अनुसार रोजगार/आजीविका के श्रोतों से जोड़ना है। रोजगार मेले का आयोजन इसमें महत्वपूर्ण कड़ी का काम करता है। इस तरह के आयोजन का ज्यादा से ज्यादा छात्र – छात्राएं लाभ उठाएं। उपायुक्त ने जिला कौशल पदाधिकारी को स्थानीय बाजार की मांग एवं मैन पावर की आवश्यकता को ध्यान में रख प्रशिक्षण ट्रेड का निर्धारण एवं प्रशिक्षण देने की बात कहीं। कहा कि बोकारो औद्योगिक नगरी है,यहां पब्लिक सेक्टर यूनिट के साथ कई निजी कंपनियों एवं औद्योगिक विकास प्राधिकरण का क्षेत्रीय मुख्यालय भी स्थित है। इनसे समन्वय स्थापित कर इसका लाभ उठाएं। साथ ही, किसी राष्ट्रीय स्तर के कंपनी को भी चिन्हित करें,जहां प्रशिक्षित युवक – युवतियों को रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि आज आयोजित रोजगार मेले में पहुंचें छात्र – छात्राओं को भी रोजगार से जोड़ा जाएगा। मेले में कुल 28 कंपनियों ने हिस्सा लिया है, जो आहर्ता अनुरूप जिले के सभी नौ प्रखंडों से पहुंचे अभ्यर्थियों को रोजगार मुहैया करा रही है। रोजागार के साथ रोजगार सृजन के लिए भी छात्रों को आगे आने की बात कहीं। स्वयं को रोजगार देने के साथ दूसरों को भी रोजगार देने के लिए किसी परियोजना को लेकर आगे आएं,जिला प्रशासन आपके साथ हैं।

उपायुक्त ने सभी अभ्यर्थियों के लिए शुभकामना दी, कहा कि आप इस मेले से अपने चेहरे पर मुस्कुराहाट लेकर जाएं। भविष्य में भी ऐसा आयोजन किया जाएगा।

मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री प्रियदर्शी आलोक ने कहा कि छात्र – छात्राओं का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार से जोड़ने का काम सरकार – प्रशासन कर रही है। पहले प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद छात्र – छात्राओं के मन में यह बात रहती थी कि प्रशिक्षण करके क्या होगा, नहीं होगा आदि। लेकिन, अब प्रशिक्षण प्राप्त करने एवं कौशल विकास के बाद, रोजगार मेले का आयोजन कर उन्हें रोजगार से जोड़ने का काम किया जा रहा है। इससे छात्र – छात्राओं में प्रशिक्षित होने, अपने कौशल को बढ़ावा देने की प्रेरणा मिल रही है। मौके पर उप विकास आयुक्त श्रीमती कीर्तीश्री जी. ने अपने संबोधन में कहा कि आज हर्ष का माहौल है, उन्होंने मेले में पहुंचे सभी छात्र – छात्राओं को शुभकामनाएं दी। कहा कि यह रोजगार मेला सभी प्रशिक्षित छात्र – छात्राओं को रोजगार का अवसर प्रदान करता है। उन्होंने विभाग को निबंधित सभी छात्र – छात्राओं का डाटा संग्रह करने का निर्देश दिया, ताकि आगे आयोजित होने वाले रोजगार मेलों में भी इनकी दक्षता – क्षमता के अनुरूप रोजगार का अवसर प्राप्त कराया जा सके।
मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी श्री दिलीप प्रताप सिंह शेखावत* ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार/प्रशासन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने को लेकर लगातार काम कर रही है। मुख्यमंत्री सारथी योजना के माध्यम से छात्र – छात्राओं को प्रशिक्षण के साथ उन्हें अपने राज्य/जिले एवं देश के नामचीन कंपनियों में रोजगार उपलब्ध कराना विभाग का उद्देश्य है।

■ सांकेतिक रूप से युवक – युवतियों को सौंपा नियुक्ति पत्र*

रोजगार सह कौशल मेला 2023 में उपायुक्त श्री कुलदीप चौधरी, पुलिस अधीक्षक श्री प्रियदर्शी आलोक, उप विकास आयुक्त श्रीमती कीर्तीश्री जी., अनुमंडल पदाधिकारी चास श्री दिलीप प्रताप सिंह शेखावत आदि ने सांकेतिक रूप से ऑन स्पॉट डेढ़ दर्जन चयनित युवक – युवतियों के बीच नियुक्ति पत्र सौंपा। मेले में विभिन्न प्रखंडों से पहुंचे 452 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। जिसमें विभिन्न नियोक्ताओं द्वारा ऑन स्पॉट दर्जनों युवक–युवतियों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया। जबकि, 184 अभ्यर्थियों को कंपनियों द्वारा शार्टलिस्टेड किया गया।
इससे पूर्व,श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग,जिला नियोजन पदाधिकारी आदि ने संचालित कार्यक्रमों/योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। मौके पर *श्रम अधीक्षक सह जिला कौशल पदाधिकारी श्री प्रवीण कुमार, जिला नियोजन पदाधिकारी श्री मनोज मंजित, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि,विभाग के कर्मी आदि उपस्थित थे।

Related posts

चैंबर चुनाव में शामिल प्रत्याशियों ने पंडरा बाजार में चलाया जनसंपर्क अभियान, पूर्व अध्यक्ष कुणाल अज़मानी ने बढ़ाया हौसला

Nitesh Verma

पांड्रा (पश्चिम) पंचायत की मुखिया चायना धीवर के नेतृत्व में एमपीएल गेट के समीप अनिश्चितकालीन धरना जारी

Nitesh Verma

सभी ट्रेनों में बोगियाँ बढ़ाई जाए : विकास विजयवर्गीय

Nitesh Verma

Leave a Comment