झारखण्ड बोकारो

रोटरी ने प्रारंभ किया अपना दूसरा प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र

बोकारो (ख़बर आजतक) : रोटरी क्लब ऑफ बोकारो स्टील सिटी ने शुक्रवार को अपना दूसरा प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र सेवा भारती, बोकारो महानगर के सहयोग से सेक्टर नौ के बसंती मोड़ के पास प्रारम्भ किया। अध्यक्ष रोटेरियन घनश्याम दास ने बताया कि शिक्षा देश के प्रत्येक नागरिक का मौलिक अधिकार है परंतु फिर भी हमारे समाज में लाखों लोग इस विशेषाधिकार से वंचित हैं। रोटरी, ‘स्वयं से ऊपर सेवा’ के लिए समर्पित एक अंतरराष्ट्रीय संगठन के रूप में, इस मुद्दे को सीधे संबोधित करने का बीड़ा उठाया है। वयस्क साक्षरता मिशन के अंतर्गत कक्षाएं चला के रोटरी वो हर व्यक्ति को बेहतर जीवन जीने, अपने परिवारों का समर्थन करने में पूर्ण सहयोग करेगा जो इस से वंचित रह गए है। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा मानव क्षमता को अनलॉक करने की कुंजी है, और मातृभाषा में प्रौढ़ शिक्षा की पेशकश कर के, हम अपने शिक्षार्थियों को समाज के साथ जुड़ने, जानकारी पहुँचाने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अधिक प्रभावी ढंग से भाग लेने में सक्षम बनाते हैं।
रो. प्रदीप रे ने कहा कि शिक्षार्थियों के लिए, शिक्षा केवल अंत तक पहुंचने का साधन नहीं है, बल्कि जीवन भर की यात्रा है। इन केंद्रों में शिक्षार्थियों को क्लब के तरफ से निःशुल्क पाठय सामाग्री दी जाती है। सीमा गिरी ने स्वेच्छा से इस केन्द्र को अपनाया, जिस के अंतर्गत इस केंद्र के शिक्षिका का खर्च वो वाहन करेंगी। इस के लिए सभी ने उन की प्रसंशा की एवं रोटरी क्लब ने आभार व्यक्त किया।
सेवा भारती, बोकारो महानगर के अध्यक्ष अनिल त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। सेवा भारती की शिक्षिका और समन्वयक रूबी ने भी सभी रोटेरियन और छात्रों को धन्यवाद दिया। आज इस केन्द्र में कुल 25 वयस्कों ने अपना नामांकन कराया। कार्यक्रम में अनिल त्रिपाठी, माला त्रिपाठी, बी एस जयसवाल, शीला जयसवाल, प्रदीप रे, अभय गिरि, सीमा गिरि, घनश्याम दास और नीलम दास उपस्थित थे।

Related posts

प्रधानमंत्री ने 10 वर्षो के कार्यकाल यें महिलाओं व देश के सम्मान बढ़ाने का काम किया है

Nitesh Verma

संजय सेठ ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के आवंटन बंद करने की बात का किया खंडन, बोले – “मुख्यमंत्री अपनी नाकामी छिपाने के लिए केंद्र पर लगा रहे गलत आरोप”

Nitesh Verma

कोयला चढ़ाने के क्रम में पैर फिसलने से ट्रेन के कटकर महिला की मौत

Nitesh Verma

Leave a Comment