झारखण्ड बोकारो

रोटरी बोकारो का त्रि दिवसीय रायला कैम्प का हुआ समापन…

 डिजिटल डेस्क (बोकारो) 

बोकारो (खबर आजतक): रोटरी बोकारो का त्रि दिवसीय रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड (रायला) कार्यक्रम रविवार संध्या को ससम्पन्न हो गया।
तीसरे एवं अंतिम दिन प्रातः कालीन सत्र में सभी प्रतिभागियों को योगाभ्यास कराया गया एवं जीवन में नित्य योगाभ्यास द्वारा शरीर और मन को स्वस्थ रखने वाली क्रियाओं से अवगत कराया गया। इस सत्र के पश्चात उमंग से भरे प्रतिभागियों को बस द्वारा बोकारो से करीब 25 कि.मी दूर चास पुरुलिया हाईवे पर स्थित क्लब के अंगीकृत ग्राम उलगोड़ा ले जाया गया। इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य आज-कल के शहरी परिवेश में पल रहे बच्चों को ग्रामीण जीवन शैली से भी परचित कराना है। सर्वप्रथम वहाँ रोटरी द्वारा संचालित ‘आशा की किरण प्ले ग्रुप’ स्कूल में ले जाया गया। सभी प्रतिभागी बच्चों ने काफी उत्साह से इस में भाग लिया और ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों से पारस्परिक संवाद कर के उन की परेशानियों, उपलब्धियों एवं खूबियों को निकट से जानने का प्रयास किया। ‘आशा की किरण प्ले ग्रुप’ स्कूल के ग्रामीण विद्यार्थियों ने राष्ट्रभक्ति की धुन पर अत्यंत मनमोहक ड्रिल प्रस्तुत कर के सब का खूब मनोरंजन किया। सब ने उन की भूरि भूरि प्रशंसा की। सभी प्रतिभागियों के लिए ग्रामीण जीवन को निकट से जानने एक अलग प्रकार का ही यह अनुभव रहा। यह अनुभव उन की स्मृति पटल पर एक अमिट छाप छोड़ गया। गांव में क्लब द्वारा ग्रामीण बच्चों के लिए एक क्रीड़ा स्थल भी विकसित किया गया है जिस में ‘इंडोर खेल’ जैसे कैरम, टेबल टेनिस, शतरंज, बैडमिंटन इत्यादि की सुविधा विकसित की गई है। सभी ने वहाँ भी इन खेलों का आनंद लिया। अंत मे सभी विद्यार्थियों ने गाँव का भ्रमण किया एवं ग्रामीणों से उन की संस्कृति, रहन सहन, एवं दिनचर्या को नजदीक से देखा एवं उन के समस्याओं को भी जानने का प्रयास किया। अधिकतर बच्चों के लिए यह उन के जीवन का प्रथम अनुभव था। तत्पश्चात सभी प्रतिभागी पुनः बोकारो वापस लौट आए।
अंतिम सत्र में पूर्व अध्यक्ष रो. संजय तिवारी ने सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उन के तीन दिनों के अनुभवों को साझा करने के लिए आमंत्रित किया। सभी प्रतिभागी सदस्यों ने अपने अपने अंदाज में इस विषय पर अपने बेबाक विचार व्यक्त किए और रायला से संबंधित कई सकारात्मक सुझाव भी दिए। कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव पर रायला कमिटी द्वारा सभी प्रतिभागियों को सहभागिता का प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। अध्यक्ष रो. घनश्याम दास एवं सचिव महेश गुप्ता ने उन के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए नई ऊर्जा के साथ जीवन में आगे बढ़ने की शुभकामना देकर सभा के समापन की घोषणा की।
त्रि दिवसीय कार्यक्रम के सफल आयोजन में प्रदीप नारायण, अनिल त्रेहन, अशोक तनेजा, प्रदीप रे, हरदीप सिंह, पी.ए. जकारिया, विवेक कक्कड़, अशोक केडिया, संजय तिवारी, अभय गिरी, धर्मपाल, प्रदीप सिंह, तुषार, अनीश, देवाशीष सहाना, डॉ राजदीप, संजय जैन, अलका गुप्ता, पूनम त्रेहन, संध्या राज़, मानसी सहाना, नीलम दास, जसविंदर कौर, कुंजला नारायण, अंजना लोधा, बिन्नी कक्कर, जसविंदर कौर, सीमा गिरी, सुनीता जैन, नामित धर्मपाल, रानी अग्रवाल, ललित अग्रवाल, सपना सेठ एवं अन्य रोटेरियन की सक्रिय भागीदारी रही।

Related posts

जमशेदपुर : नहाय-खाय के साथ शुरु हुआ महापर्व छठ, खरना आज

Nitesh Verma

स्वच्छ भारत मिशन के लिए वेदांता ईएसएल सीएसआर टीम ने किया स्वच्छता अभियान

Nitesh Verma

दीनदयाल उपाध्याय एक महान चिन्तक, संगठनकर्ता एवं एकात्म मानववाद के प्रणेता थे: वरूण साहू

Nitesh Verma

Leave a Comment