झारखण्ड राँची शिक्षा

विद्यार्थी नकारात्मक प्रवृत्ति से रहे दूर: डॉ वंदना भट्टाचार्जी

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): फैकल्टी ऑफ़ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, सरला बिरला विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय टेक्निकल फेस्ट टेक प्रगति- 2024 का मंगलवार को समापन बीके बिरला ऑडिटोरियम, बिरला नॉलेज सिटी, महिलोंग में हुआ।

इस कार्यक्रम के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत मिशन पर चर्चा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ‘मोदीज नॉर्थ ईस्ट स्टोरी’ पुस्तक का विमोचन किया गया।

इस दौरान पुस्तक विमोचन के अवसर पर बोलते हुए इस पुस्तक के लेखक भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता तुहिन ए. सिन्हा ने देश के उत्तर पूर्वी राज्यों को देश की मुख्यधारा के साथ जोड़ने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अथक प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बिरसा टूरिज्म कॉरिडोर की संकल्पना को साकार करने की अपील की, जिससे झारखण्ड आने वाले वर्षों में एग्री-इको-ट्राइबल टूरिज्म के क्षेत्र में आगे बढ़ सके।

झारखंड भाजपा के चुनाव प्रबंधन प्रमुख मृत्युंजय शर्मा ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में चल रहे जनांदोलनों, खासकर स्वच्छ भारत अभियान की सराहना करते हुए इसे सर्वसाधारण का अभियान करार दिया। उन्होंने यूपीआई पेमेंट को भारत के इतिहास में क्रांति की संज्ञा दी।

सरला बिरला विवि के कुलपति प्रो. गोपाल पाठक ने विकसित भारत पर बोलते हुए देश के आर्थिक विकास के साथ सामाजिक उन्नयन पर भी जोर दिया। उन्होंने जलवायु परिवर्तन के विषय पर कहा कि आज के दौर में हमारे देश की आवाज़ को पूरा विश्व सुन और समझ रहा है और हमें अहमियत मिल रही है। आज देश निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है और इसकी बागडोर सुदृढ़ हाथों में है।

गेस्ट ऑफ ऑनर बीआईटी एक्सटेंशन सेंटर की निदेशक डॉ. वंदना भट्टाचार्जी ने विद्यार्थियों को नकारात्मक प्रवृत्तियों से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने विवि के आयोजन की सराहना करते हुए भागीदारी को आवश्यक बताया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एनआईसी, झारखंड के डॉ. पीयूष गुप्ता ने एनआईसी की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए इसके उत्पादों के बारे में संक्षेप में बताया। साथ ही उन्होंने छात्रों को किसी भी विषय के बारे बुनियादी समझ विकसित करने की सलाह दी।

इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। इसके अलावा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

इस समापन समारोह के अंत में उपस्थित अतिथियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

इस आयोजन के लिए विवि के प्रतिकुलाधिपति माननीय बिजय कुमार दलान और विवि के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार वर्मा ने अपनी शुभकामनाएं दी।

Related posts

2024 तक सरना कोड लागू करें केन्द्र सरकार नहीं तो आदिवासी केन्द्र सरकार की उखाड़ फेंकने का करेगी काम: फूलचंद तिर्की

Nitesh Verma

जेसीआई राँची ने की गौ सेवा

Nitesh Verma

हेमंत सरकार में अपराधियों के निशाने पर हैं भाजपा कार्यकर्ता : दीपक प्रकाश

Nitesh Verma

Leave a Comment