झारखण्ड राँची

विवेकानंद विद्या मंदिर में मनाया गया शिक्षक दिवस

शिक्षक हमेशा छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए रहें तत्पर: एस पी सिंह

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): विवेकानंद विद्या मंदिर में मंगलवार को शिक्षक दिवस समारोह” मनाया गया। इस कार्यक्रम में प्रशासक जस्टिस नरेन्द्र नाथ तिवारी, काशी नाथ मुखर्जी, आदित्य बनर्जी, अभय मिश्रा, मलय कुमार नंदी, स्वपना मुखर्जी, डॉ. किरण द्विवेदी (ऑब्जर्वर), प्रभारी प्राचार्य एस.पी. सिंह, प्रभारी प्राचार्य अमिताभ लाहा. हेड मिस्ट्रेस एकता मिश्र, शिक्षकगण, शिक्षकेत्तर कर्मचारी तथा छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम का प्रारंभ विद्यालयी प्रार्थना के साथ किया गया। तत्पश्चात उपस्थित अतिथिगणों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों द्वारा अनेक सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। विद्यालय की छात्रा सविता दत्ता ने स्वागत करते हुए गुरू शिष्य परंपरा पर नृत्य की प्रस्तुति दी। विद्यालय के सीनियर छात्रों ने मनमोहक नृत्य की प्रस्तुती दी। गुरू वंदना के द्वारा बच्चों ने शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस दौरान प्रभारी प्राचार्य एस.पी. सिंह ने शिक्षक दिवस की बधाई सबों को दीं। उन्होंने सबों का स्वागत किया तथा कहा कि सभी शिक्षकों को हमेंशा छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए तत्पर रहना चाहिए एवं उनका मार्गदर्शन करना चाहिए।

वहीं ऑब्जर्वर डॉ. किरण द्विवेदी ने सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि शिक्षक ज्ञान देता है और गुरू ज्ञान के सदुपयोग के बारे में बता कर जीवन का निर्माण करता है जिससे एक सभ्य समाज का निर्माण होता है।

स्वपना मुखर्जी ने सभी को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएँ दीं एवं कहा कि गुरू-शिष्य परंपरा का निर्वहन उत्तरदायित्वों को पूरा करके करें।

विवेकानंद विद्या मंदिर के शंकर नाथ मुखर्जी ने सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि गुरुजन को ब्रह्मा, विष्णु एवं महेश माना गया है। गुरू प्रेरक कि भूमिका निभाता है। जिस प्रकार डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के कार्यों द्वारा उनका जन्म दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है उसी प्रकार सभी शिक्षकों को उनसे प्रेरणा लेकर बच्चों के लिए प्रेरणादायी मार्गदर्शक बनना चाहिए। शिक्षक को समाज में एक उच्च स्थान प्राप्त है जो उन्हें अपने कार्यों द्वारा बनाये रखना चाहिए।

इस दौरान प्रभारी प्राचार्य अमिताभ लाहा ने सबों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएँ दीं एवं धन्यवाद ज्ञापन दिया।

इस विशेष अवसर पर शिक्षकों को विद्यालय की तरफ से उपहार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय से जुड़े सभी गणमान्य व्यक्तियों ने शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई दी।

Related posts

JSSC CGL परीक्षा में गड़बड़ी की हो निष्पक्ष CBI जाँच: अभाविप

Nitesh Verma

बिरला परिवार हमेशा से गुणवत्ता युक्त शिक्षा कर पक्षधर रहा: गोपाल पाठक

Nitesh Verma

बीएसएल के सीईडी विभाग में सुझाव मेला आयोजित

Nitesh Verma

Leave a Comment