झारखण्ड धार्मिक राँची

विवेकानन्द विद्या मन्दिर में कृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन, बच्चों ने फोड़ी दही ‐ हांडी

हमें सदैव मानव कल्याण के लिए कर्मरत रहना चाहिए: अभय मिश्र

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): विवेकानन्द विद्या मंदिर में गुरुवार को कृष्ण जन्माष्टमी” मनाया गया। इस कार्यक्रम अभय कुमार मिश्रा, डॉ. किरण द्विवेदी (ऑब्जर्वर), एस.पी. सिंह (प्रभारी प्राचार्य), अमिताभ लाहा (प्रभारी प्राचार्य) ऑनलाइन, एकता मिश्रा (हेड मिस्ट्रेस), शिक्षकगण, शिक्षकेत्तर कर्मचारी छात्र-छात्राएँ एवं अभिभावकगण उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम का प्रारंभ विद्यालयी प्रार्थना के साथ किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों द्वारा अनेक सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। नन्हें-मुन्हें बच्चों से कृष्ण और राधा के वेशभूषा में कृष्ण लीला की झांकी प्रस्तुत की। माँ शारदा हाउस की छात्राओं ने कृष्ण लीला को नृत्य के द्वारा प्रस्तुत किया। कक्षा नवीं एवं ग्यारहवीं के छात्र-छात्राओं द्वारा कृष्ण भजन की कर्ण प्रिय प्रस्तुति हुई। कृष्ण-सुदामा के अटूट मित्रता की महत्ता को बताते हुए बच्चों ने मनमोहक नाट्य मंचन किया। डॉ होमी मामा हाउस की छात्राओं ने नृत्य के माध्यम से कृष्ण वंदना की। इस अवसर पर बच्चों ने अपनी पारंपरिक कला का प्रदर्शन करते हुए दही-हांडी फोड़ी।

इस दौरान डॉ. किरण द्विवेदी (ऑब्जर्वर) ने जन्माष्टमी के शुभअवसर पर प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से जुड़े हुए सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी।

वहीं एकता मिश्रा (हेडमिस्ट्रेस) ने जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि हमें कृष्ण द्वारा दिए गए उपदेश को आत्मसात कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन विषम परिस्थितियों में कृष्ण जी का जन्म हुआ था उससे हमें अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने की प्रेरणा लेनी चाहिए।

इस दौरान अभय कुमर मिश्रा ने कृष्ण जन्माष्टमी के शुभअवसर पर सभी को हार्दिक बधाई दी तथा उन्होंने कहा कि हमें सदैव मानव कल्याण के लिए कर्मरत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि वेद-पुराणों में वर्णित निहित संदेशों का अनुकरण कर अपने मानव जीवन को सार्थक बनाना चाहिए। राष्ट्रवाद की भावना का अलख जगाते हुए वंदे मातरम के उदघोष के साथ अपनी वाणी को विराम दिया।

इस अवसर पर सभी के बीच मिष्ठान वितरण किया गया।

Related posts

आजसू पार्टी के संगठन विस्तार को लेकर बैठक कल

Nitesh Verma

राजद कार्यालय में किया गया दावत – ए – इफ्तार का आयोजन

Nitesh Verma

डॉ महुआ माजी ने सांसद मद से बने प्याऊ का किया शुभारंभ

Nitesh Verma

Leave a Comment