झारखण्ड राँची राजनीति

वैश्य मोर्चा का 5वाँ स्थापना दिवस संपन्न, रघुवर व बन्ना को चाँदी का ताज पहनाकर किया सम्मानित

वैश्य समाज जो ओबीसी की लड़ाई लड़ रही, वह बिल्कुल सही: बन्ना

राज्य में वैश्य समाज की आबादी सर्वाधिक, अधिकार भी अनुपात में मिले: रघुवर

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): डॉ. राममनोहर लोहिया के 56वीं पुण्यतिथि पर मोरहाबादी स्थित लोहिया सभागार (संगम गार्डन) में गुरुवार को झारखंड प्रदेश वैश्य मोर्चा का 5वाँ स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह का उद्घाटन सांसद संजय सेठ एवं अन्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर एवं पाँच पाउन्ड का केक काटकर किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, शान ए वैश्य अतिथि के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, अति सम्मानित अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद आदित्य साहू, विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक नवीन जयसवाल, गुड़गाँव के पूर्व विधायक सह अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय महासचिव उमेश अग्रवाल एवं अतिथि के रूप में पूर्व विधायक निर्भय शाहाबादी, झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष किशोर मंत्री, झारखंड प्रदेश शौंडिक (सूढ़ी) समाज के अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार, अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष ज्ञान शंकर उपस्थित थे। जबकि इस समारोह की अध्यक्षता वैश्य मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष महेश्वर साहु ने किया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता एवं पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को चाँदी का ताज पहनाकर सम्मानित किया गया। इस दौरान बेहतर कार्य करने वाले पाँच कार्यकर्ताओं को भी ‘उत्कृष्ट वैश्य सम्मान’ से सम्मानित किया गया। इसके पूर्व वैश्य मोर्चा के पदाधिकारियों द्वारा सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह, पुष्पगुच्छ एवं अंगवस्त्र देकर तथा बैज लगाकर सम्मानित किया गया।

इस दौरान मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मैं पहले समाज का हूँ, फिर किसी पार्टी का। समाज के लिए जब भी जरूरत पड़ेगी, मैं आपके साथ खड़ा रहूँगा। बन्ना गुप्ता ने कहा कि वैश्य मोर्चा जो ओबीसी की लड़ाई लड़ रही है, वह बिल्कुल जायज है। ओबीसी को फिलहाल 27% आरक्षण मिलना ही चाहिए लेकिन बिना संघर्ष किए कुछ भी हासिल नहीं होता है। मैं सरकार में रहते हुए भी आपकी आवाज बनना चाहता हूँ।

वहीं शान-ए-वैश्य अतिथि, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि संगठन में बड़ी ताकत होती है। इसलिए दल और समाज का संगठन बनाया जाता है। रघुवर दास ने कहा कि इस राज्य में वैश्य समाज की आबादी सबसे अधिक है तो अधिकार भी अनुपात में मिलना चाहिए। इसलिए सभी उप जातियों को अपना अपना संगठन चलाते हुए भी वैश्य मोर्चा के आंदोलन में जुड़ना चाहिए। मैंने सरकार में रहते हुए जो ओबीसी के लिए प्रस्ताव लाया था, उसे लागू कराने के लिए आंदोलन होना चाहिए।

राज्यसभा सांसद आदित्य साहु ने कहा कि वैश्य मोर्चा के इस स्थापना दिवस कार्यक्रम से एक संदेश जाना चाहिए और जल्द ही बड़े कार्यक्रम की तैयारी करनी चाहिए।

विधायक नवीन जायसवाल ने कहा कि मैं आज विधायक हूँ तो निश्चित रूप से इसमें मेरा समाज का बहुत बड़ा योगदान है। मेरा दरवाजा हमेशा वैश्य समाज के लिए खुला रहता है।

गुड़गाँव के पूर्व विधायक उमेश अग्रवाल ने पूरे देश में वैश्य समाज जाग रहा है। अब हमें अपनी आबादी के हिसाब से अधिकार लेने के लिए आवाज बुलंद करना होगा।

झारखंड चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने वैश्य मोर्चा ने वैश्य समाज को जगाने का काम किया है। हमें भी अपना फर्ज निभाना होगा।

इस दौरान अपने अध्यक्षीय भाषण में केंद्रीय अध्यक्ष महेश्वर साहु ने कहा कि वैश्य मोर्चा समाज के मुद्दों पर लड़ने वाली संगठन है। वैश्य समाज पर कोई भी मुसीबत आएगी तो हम उनके साथ मिल कर लड़ाई रहते रहेंगे।

इस समारोह को वैश्य मोर्चा की कार्यकारी अध्यक्ष रेखा मंडल, वरीय उपाध्यक्ष संजीव चौधरी, मोहन साव, प्रमोद चौधरी, ढ़लन साव, जिला अध्यक्ष रोहित कुमार साहु, राजकुमार मंडल, आदित्य विक्रम जायसवाल आदि ने संबोधित किया।

इस स्वागत भाषण तैयारी समिति के अध्यक्ष अश्विनी कुमार साहु एवं वैश्य मोर्चा की गतिविधियों की जानकारी कार्यकारी अध्यक्ष हीरानाथ साहु ने दिया।

इस कार्यक्रम का संचालन प्रधान महासचिव बीरेन्द्र कुमार एवं इंदु भूषण गुप्ता ने संयुक्त रूप से किया व
धन्यवाद ज्ञापन उप प्रधान महासचिव उपेन्द्र प्रसाद ने किया।

इस समारोह को सफल बनाने में कपिल साहू, राजधाम साहु, अनिल वैश्य, लगनू साहु, कृष्णा साहु, नम्रता सोनी, पूनम जायसवाल का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

इस समारोह में बद्री भगत, दिनेश्वर मंडल, रामसेवक प्रसाद, राहुल कुमार आदि शामिल थे।

Related posts

पेटरवार : युवक ने फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला कर ली समाप्त….

Nitesh Verma

नेहरू युवा केन्द्र ने मनाई भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर की पुण्यतिथि

Nitesh Verma

सांसद संजय सेठ के निर्देश पर एजेंसियों ने शुरु किया काम

Nitesh Verma

Leave a Comment