झारखण्ड राँची

श्रीरामजन्म भूमि से पूजित अक्षत रांँची लाया गया, श्रीराम मंदिर चुटिया में हुई आरती

हमारे लिए सौभाग्य का विषय कि हमारे जीवन काल में श्री रामलला का मंदिर निर्माण हो रहा: मिथिलेश्वर मिश्र

नितीश_मिश्र

राँची(खबर_आजतक): श्रीराम मंदिर जन्मभूमि से पूजित अक्षत को सोमवार को राँची लाया गया। राँची आने पर बहु बाजार चौक के पास से राँची महानगर अध्यक्ष कैलाश केशरी के नेतृत्व में गाजे- बाजे के साथ एवं पुष्प वर्षा कर स्वागत करते हुए श्रीराम मन्दिर चुटिया लाया गया। पूजित अक्षत को लाने के लिए झारखंड प्रतिनिधि के रुप में रामगढ़ जिला मंत्री छोटू वर्मा, रामगढ़ सहमंत्री तरुण वर्मा, रामगढ़ नगर प्रचारक संजीव जी अभाविप के कार्यकर्ता गौतम महतो ने अयोध्या में पूजित अक्षत को लेकर राँची आए थे।

 इस अवसर पर प्रांत मंत्री डॉ बिरेन्द्र साहू ने कहा कि अयोध्या से लाया गया पूजित अक्षत को झारखंड प्रांत के सभी जिलों में भेजा जाएगा। सनातन परंपरा में पीले अक्षत चावल से ही आमंत्रण किया जाता है। अक्षत कलश को राँची स्थित अभी मुख्य मंदिरों में रखा जाएगा एवं पूजन आरती होगा। दिसंबर माह में इस अक्षत को सभी जिला केंद्रों में भेजा जाएगा। जिला,प्रखंड, पंचायत एवं गाँवों के कार्यकर्ताओं के द्वारा जन-जन तक पहुंचकर लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। 

इस दौरान डॉ बिरेन्द्र साहू ने बताया कि इसकी तैयारी झारखंड प्रांत में कर ली गई है। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रांत के सभी गाँव के मुख्य मंदिर में अनुष्ठान किया जाएगा। सभी मंदिरों में उपस्थित जनमानस अपने-अपने स्थान पर ही अयोध्या की आरती में सम्मिलित होंगे एवं दीपोत्सव मनाएँगे।

वहीं सामाजिक समरसता प्रमुख मिथिलेश्वर मिश्र ने इस अवसर पर कहा कि ये हमारे लिए सौभाग्य का विषय है कि हमारे जीवन काल में श्रीराम लला का मंदिर बन रहा है। जिस प्रकार से भगवान श्री राम 14 वर्ष के बाद लौटने पर  उत्सव मना था उसी प्रकार इस बार भी झारखंड सहित संपूर्ण देश के मंदिरों में उत्सव मनाई जाएगी। 

   अयोध्या से अक्षत कलश को लेकर आए रामगढ़ जिला मंत्री छोटू वर्मा ने कहा कि अयोध्या से कलश को लाना हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण गौरव का पल रहा। संपूर्ण देश के आए हुए प्रतिनिधियों के साथ अक्षत का पूजन एवं उस पूजित अक्षत को लाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

 इस दौरान महानगर अध्यक्ष कैलाश केशरी ने कहा कि 7 नवंबर से झारखंड की राजधानी राँची में स्थित प्रमुख मंदिरों में अक्षत कलश को पूजन-अर्चना एवं आरती के लिए रखें  जाएंगे।

इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के प्रांत संगठन मंत्री देवी सिंह, प्रांत मंत्री डॉ बिरेन्द्र साहू , प्रांत सहमंत्री रंगनाथ महतो, सामाजिक समरसता प्रांत प्रमुख मिथिलेश्वर मिश्र, प्रचार प्रसार प्रांत सह प्रमुख प्रकाश रंजन, रांची महानगर अध्यक्ष कैलाश केशरी, रामगढ़ मंत्री छोटू वर्मा, महंत गोकुल दास, विक्रम साहू,रतन केशरी, संतोष कुमार, रेणु सिंह, सुभम केशरी, गोल्डी साहू, आशीष साहू, शिवलाल साहू, अक्षय केशरी,अमित केशरी, लक्की नायक उपस्थित थे।

Related posts

32 देशों की फ़िल्मों के प्रदर्शन और बॉलीवुड सितारों से राँची में सजेगा पाँचवा अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव जिफ़्फा

Nitesh Verma

बोकारो के 19 गांव को पंचायत में शामिल करने हेतु मुद्दा को ले कर डॉ पी नैय्यर ने राज्यपाल से की मुलाकात

Nitesh Verma

BSL NEWS: वर्ल्ड लुपस दिवस पर बीजीएच में परिचर्चा

Nitesh Verma

Leave a Comment